61 गोवंश की मौत में मुख्य आरोपी समेत 3 गिरफ्तार:पूछताछ में जुटी पुलिस टीमें, 24 घंटे पहले घोषित हुआ था 50 हजार इनाम

अमरोहा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह तस्वीर 61 गोवंश के मौत के जिम्मेदार मुख्य आरोपी ताहिर की है। इसे सोमवार रात को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। - Dainik Bhaskar
यह तस्वीर 61 गोवंश के मौत के जिम्मेदार मुख्य आरोपी ताहिर की है। इसे सोमवार रात को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

अमरोहा में 61 गायों की हुई मौत मामले में फरार 50 हजार इनामी मुख्य आरोपी ताहिर समेत तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को पकड़ने के लिए पांच टीमें लगाई गई थीं। पुलिस अब तक इस प्रकरण में वीडीओ, प्रधान और मुख्य आरोपी ताहिर समेत 12 आरोपियों को जेल भेज चुकी है। सभी के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। उधर, गोशाला में 127 पशुओं की हालत में सुधार है। हालांकि पशु चिकित्सकों की टीम पशुओं के स्वास्थ्य का लेकर उनका बार-बार चेकअप कर रही है।

मामला सांथलपुर गांव के गोशाला का है। यहां 188 गोवंश थे। बीते चार अगस्त को गोशाला में हरा चारा (बाजरा) खाने से 61 गोवंश की मौत हो गई थी। जबकि 100 से अधिक गोवंश की तबियत बिगड़ गई थी। खुद सीएम योगी ने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच के लिए टीम गठित की थी। इसके बाद डीएम बीके त्रिपाठी ने ग्राम पंचायत अधिकारी को निलंबित कर दिया था।

सांथलपुर गांव के गोशाला के बाहर तैनात पुलिस।
सांथलपुर गांव के गोशाला के बाहर तैनात पुलिस।

बीडीओ ने दर्ज कराया था मुकदमा

सीएम के निर्देश पर पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह समेत, कमिशनर, एडीजी और डीआईजी ने भी गोशाला का निरीक्षण कर जानकारी हासिल की थी। मामले में बीडीओ रेणु कुमारी ने चारे की सप्लाई करने वाले ताहिर और उसके साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। इसमें बीडीओ ने आरोप लगाया था कि ताहिर ही अपने साथियों के साथ गोशाला में गायों के लिए चारा लेकर आया था। चारा खाने के बाद अचानक गायों की हालत बिगड़ने लगी और करीब 61 गायों की मौत हो गई थी।

अमरोहा में 61 गोवंश के मौत के मामले में जेल जा चुके आरोपी।
अमरोहा में 61 गोवंश के मौत के मामले में जेल जा चुके आरोपी।

24 घंटे पहले ही घोषित हुआ था इनाम

गायों की मौत के बाद ताहिर फरार हो गया था। पुलिस की पांच टीमें फरार आरोपी ताहिर की तलाश में लगी हुई थीं। ताहिर पर पहले 25 हजार का इनाम घोषित किया गया था। लेकिन डीआईजी मुरादाबाद शलभ माथुर ने 24 घंटे पूर्व ही इनाम की राशि बढ़ाकर 50 की थी। बीती रात अमरोहा पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में ताहिर ने दो साथी कमल निवासी सिमथला थाना आदमपुर और रघुनंदन निवासी गांव पथरा थाना रहरा के नाम बताए। इसके बाद इन्हे भी गिरफ्तार किया गया।

खबरें और भी हैं...