महिला में मंकी पॉक्स जैसे लक्षण मिलने से हड़कंप:जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने लिया सैंपल, जांच के लिए लखनऊ भेजा

बिधूना, औरैया4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिधूना में एक महिला पिछले एक सप्ताह से बीमार चल रही थी। महिला प्राइवेट अस्पताल में इलाज करा रही थी। रविवार को महिला एक पूर्व चिकित्साधिकारी को दिखाने पहुंची। जहां पर चिकित्सक ने महिला में मंकी पॉक्स जैसे लक्षण दिखने पर इसकी जानकारी सीएमओ को देते हुए महिला को सीएचसी भेज दिया। जहां पर जिला अस्पताल से आई टीम ने महिला का सैंपल लिया। सैंपल जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ भेजा जा रहा है। फिलहाल महिला को बचाव के साथ रहने के निर्देश के साथ उसके घर भेज दिया गया है।

जानकारी के अनुसार नगर के मोहल्ला जवाहर नगर निवासी एक महिला को बीती एक सप्ताह से बुखार आ रहा था। महिला प्राइवेट तौर पर उपचार करा रही थी। आराम न मिलने पर उसने कई चिकित्सकों को दिखाया। फिर भी आराम न मिलने वह रविवार को बाईपास रोड़ स्थित एक पूर्व चिकित्साधिकारी से दवा लेने गई। जहां पर पूर्व चिकित्साधिकारी ने महिला के शरीर पर छोटे-छोटे धब्बे देखे। महिला ने हांथ और पैर के तलवों में तेज दर्द बताया। जिस पर पूर्व चिकित्साधिकारी ने महिला में संभावित मंकी पॉक्स के लक्षण मानते हुए इस बात की जानकारी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन वालों को फोन पर दी। ऐतिहातन महिला का सैंपल लेकर जांच कराने की बात कही। साथ ही महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना पर भेज दिया।

चिकित्सकों की टीम ने लिया सैंपल

जानकारी मिलते ही वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन और जिले का स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो उठा। सीएमओ डॉक्टर अर्चना श्रीवास्तव ने महिला का सैंपल लेने के लिए जिला अस्पताल से डॉक्टर सरफराज को बिधूना भेजा। जिन्होंने बिधूना अस्पताल पहुंचकर डॉक्टर संकल्प दुबे और एलटी अंकिता त्रिपाठी के सहयोग से महिला के शरीर के धब्बों आदि का सैंपल लिया। सैंपल लेकर वापस जिला अस्पताल औरैया चले गए, जिन्हें जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ भेजा जायेगा।

डॉक्टरों ने महिला को घर पर ही रहने की सलाह दी है।
डॉक्टरों ने महिला को घर पर ही रहने की सलाह दी है।
महिला के हाथों में दिख रहे संभावित लक्षण।
महिला के हाथों में दिख रहे संभावित लक्षण।
महिला का सैंपल लेती स्वास्थ्य विभाग की टीम।
महिला का सैंपल लेती स्वास्थ्य विभाग की टीम।

जांच के लिए लखनऊ भेजा सैंपल

इस संबंध में अधीक्षक डॉक्टर सिद्धार्थ वर्मा ने बताया कि महिला में संभावित मंकी पॉक्स की बीमारी को देखते हुए उसका सैंपल लिया गया है। जिसे जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ भेजा जायेगा। बताया कि अभी महिला को बचाव के निर्देश के साथ उसके घर वापस भेज दिया गया है।

खबरें और भी हैं...