• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Auraiya
  • Bidhuna
  • District Legal Services Authority's Camp Organized In Bidhuna The Stated Benefits Of The Conciliation Center, National Lok Adalat Will Be Held On November 12, The Information Given

बिधूना में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का शिविर आयोजित:सुलह-समझौता केंद्र के बताए गए लाभ, 12 नवंबर को लगेगी राष्ट्रीय लोक अदालत, दी गई जानकारी

बिधूना25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

औरैया के बिधूना तहसील क्षेत्र में शिविर का आयोजन किया गया। इसका आयोजन रूरूखुर्द ग्राम पंचायत की साधन सहकारी समिति पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में हुआ। इसमें शासन की जनहितकारी योजनाओं की जानकारी के साथ प्री-लिटिगेशन स्तर पर दाम्पत्य व ऑर्बिट्रेशन वादों के निस्तारण के अलावा सुलह-समझौता केन्द्र के लाभ बताए गए। साथ ही 12 नवम्बर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में जागरूक किया गया।

शिविर में नेशनल लीगल सर्विस अथार्टी (नालसा) के बारे में जहां अवगत कराया गया। वहीं शासन की जनहितकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारियां दी गई। इसके अलावा लिंग भेद न किये जाने, दहेज, बालश्रम, नशाखोरी आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने के बारे में जागरूक किया गया। शिविर में कोविड 19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन कराए जाने को कहा गया।

गरीब,बेसहारा लोगों को निशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध कराने का प्रावधान

शिविर में नायब तहसीलदार पीयूष साहू ने नालसा स्कीम की जानकारी देने के साथ राजस्व विभाग से संबंधित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारियां दी। उन्होंने राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, किसान दुर्घटना बीमा योजना, घरौनी, वरासत, पेंशन, आयुष्मान योजना आदि के बारे में जानकारियां दी।

वरिष्ठ पैरा लीगल वालंटियर राघवेंद्र प्रताप सिंह गौर ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा गरीब असहाय लोगों को निशुल्क दी जाने वाली कानूनी सहायता एवं अन्य कानूनी प्रावधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कहा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा गरीब असहाय बेसहारा लोगों को निशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध कराने का प्रावधान है। उन्होंने कोविड 19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन कराने को कहा।

बच्चों को शिक्षित संस्कारित बनाए जाने पर बल दिया

उन्होंने बेटा बेटियों में भेदभाव न किये जाने के साथ बच्चों को शिक्षित संस्कारित बनाए जाने पर बल दिया। उन्होंने लोक अदालत के मामलों की प्रकृति के बारे में अवगत कराते हुए 12 नवम्बर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से मामलों को निस्तारित कराए जाने को कहा। उन्होंने साफ सफाई रखने के साथ अस्वस्थ होने पर प्रशिक्षित चिकित्सक से उपचार कराए जाने के लिए कहा।

पराली न जलाने को आगाह किया गया

इस अवसर पर क्षेत्रीय लेखपाल सचिन यादव ने ग्रामीणों को धान खरीद के लिए पंजीकरण कराने के साथ पराली न जलाने को आगाह किया। उन्होंने दुर्घटना या दैवी आपदा की घटनाओं में मृत हुए लोगों का पोस्टमॉर्टम अनिवार्य रूप से कराए जाने के साथ डेढ़ माह के भीतर दावा प्रस्तुत करने को कहा।

कहा बिना पीएम के शासन से किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता नहीं मिल सकती है। ग्राम्य विकास अधिकारी प्रवीण यादव ने आवास व पेंशन आदि योजनाओं के लिये ऑन लाइन पंजीकरण कराने के साथ विकास कार्यों में सहयोग की अपेक्षा की।

इस मौके पर यह लोग मौजूद रहे

इस अवसर पर प्रधान प्रतिनिधि प्रमोद यादव, राम बहादुर शाक्य, हरिश्चंद्र शाक्य , शिवम यादव, लालू यादव, शीलेष यादव, श्रीकृष्ण, रामरतन, कमलेश कुमार, धर्मेन्द्र सिंह, रोजगार सेवक दीप चन्द्र, श्यामवीर, आशा देवी, ममता देवी, रजनी देवी, सीमा देवी, सुनीति देवी, विटोला देवी, पवनेश कुमार व महेन्द्र कुमार आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...