• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Ayodhya
  • A Total Of 18 Lakh 45 Thousand 305 Voters In Ayodhya District, Notification Will Be Issued On February 01.Ayodhya. BJP. Sp. Bsp . Up Election 2003. Dm Ayodhya

अयोध्या..डीएम ने राजनीतिक दलों के साथ बैठक की:अयोध्या जिले में कुल 18 लाख 45 हजार 305 मतदाता,अधिसूचना 01 फरवरी को जारी होगी

अयोध्याएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अयोध्या के कलेक्ट्रेट में अयोध्या में राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक करते  डीएम नीतिश कुमार व एसएसपी शैलेश पांडेय - Dainik Bhaskar
अयोध्या के कलेक्ट्रेट में अयोध्या में राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक करते डीएम नीतिश कुमार व एसएसपी शैलेश पांडेय

कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नितिश कुमार रविवार को बताया कि अयोध्या जिले में कुल 18 लाख 45 हजार 305 मतदाता है।गत लोकसभा चुनाव में 59.01 प्रतिशत तथा विगत विधान सभा चुनाव में 60.89 प्रतिशत मतदान हुआ।अयोध्या क्षेत्र का चुनाव पांचवें चरण में 27 फरवरी को है जिसकी यहां पर अधिसूचना 01 फरवरी को जारी होगी।

किसी भी प्रकार से भय का वातावरण नही रहने दिया जायेगा

डीएम ने भारत निर्वाचन आयोग से जारी की गयी विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए कार्यक्रम की घोषणा के यह जानकारी दी। उक्त अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय,अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित सिंह ने भी अपनी तैयारियों की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने कहा कि वोटर में जागरूकता लाकर हमें अधिक से अधिक मतदान कर लोकतंत्र को जीवंत बनाये रखना है। किसी भी प्रकार से भय का वातावरण नही रहने दिया जायेगाl

दो माह में 10 लाख से ज्यादा लोगों को कोविड टीकाकरण

डीएम ने बताया कि विगत दो माह में 10 लाख से ज्यादा लोगों को कोविड टीकाकरण भी किया गया है। हमारे सभी मतदान कर्मी अग्रिम पंक्ति के कोविड वर्कर है हमें सभी को 100 प्रतिशत प्रथम एवं द्वितीय डोज से आच्छादित करना है। अभी तक कोविड के क्षेत्र में 93.91 प्रतिशत प्रथम डोज तथा 55.97 प्रतिशत द्वितीय डोज लग गया है तथा जो मतदान में शामिल हो रहे है उनको नियमानुसार यदि उनका वैक्सीनेशन अवशेष है तो उनको जल्द से जल्द वैक्सीनेशन के लिए कैंप लगाये जायेंगे जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि महिलाओं एवं दिव्यांगों के सहयोग से अलग बूथ भी बनाये जाएंगे तथा 80 वर्ष के ऊपर के लोगों को पोस्टल बैलट की भी नियमानुसार सुविधा दी जायेगी।

17 हजार पाबंद व 60 प्रतिशत शस्त्र जमा कराए गए
एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने बताया कि फ्री फेयर एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा का प्लान पूरा तैयार कर लिया है l हमारे पास पैरा मिलेट्री फोर्सेज,पीएसी, सिविल पुलिस आदि की पर्याप्त संख्या की शासन से स्वीकृति हो चुकी है। निर्वाचन आयोग की मंशा है कोई भी वोटर मतदान के अधिकार से छूट न पाये ऐसी हमें कार्यवाही करना है। लगभग 17 हजार लोगों को धारा 107/116 के तहत प्रतिबंधित किया गया है तथा लगभग 60 प्रतिशत शस्त्र जमा कराए जा चुके है। मादक पदार्थों आदि पर प्रभावी रोक लगाई जा रही है।

नामांकन 8 फरवरी व जांच 9 तथा नाम वापसी 10 को
अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि जनपद में स्थित सभी पाँचों विधानसभाओं का निर्वाचन पंचम चरण में घोषित किया गया हैl निर्वाचन की अधिसूचना का 01 फरवरी (मंगलवार) नामांकन 08 फरवरी (मंगलवार) नामांकन पत्रों की जाँच 09 फरवरी (बुधवार), नाम वापसी 11 फरवरी (शुक्रवार) मतदान का 27 फरवरी (रविवार) मतगणना का दिनांक 10 मार्च (बृहस्पतिवार) को होगा।
15 जनवरी के बाद आयोग के निर्णय की जानकारी दी जाएगी
जिलाधिकारी ने जनपद के राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में बताया कि 15 जनवरी 2022 तक कोई भी जुलूस, सभा पर रोक है। 15 जनवरी के बाद भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण आवश्यक बैठक कर चुनाव प्रचार संबंधी कोविड-19 प्रोटो काल को देखते हुये जो निर्णय लेगा उसको आप लोगों को बताया जायेगा। पूरे जनपद में धारा 144 लागू है इसके तहत हमें सभी प्रतिबंधित कार्यवाहियों को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार करना है।

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश
* नामांकन आयोग की वेबसाइट पर आनलाइन भी भरे जाने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है, जिसे भरने के उपरान्त प्रिन्ट निकालकर नोटरी कर रिटर्निंग आफिसर के समक्ष प्रस्तुत किया जा सकता है।
* जमानत धनराशि भी आनलाइन जमा करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
* नामांकन के समय प्रत्याशी के साथ दो व्यक्ति ही अनुमन्य है तथा नामांकन के समय दो वाहनों का ही प्रयोग किया जा सकेगा।
* कोविड-19 मरीज को मतदान के दिन अन्तिम एक घण्टे में कोविड-19 नियमों का पालन करते हुये मत डालने की अनुमति होगी।
* मतदेय स्थल के बाहर सम्बन्धित बीएलओ एल्फाबेटिकल लोकेटर मतदाता सूची के साथ मतदाताओं की सुविधा हेतु उपलब्ध रहेंगे।
* दिव्यांग मत दाताओं, 80 वर्ष से अधिक आयु के मत दाताओं एवं कोविड-19 संक्रमित मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से मत देने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी हैl.

*ऐसे प्रत्याशी जिनका पूर्व में आपराधिक इतिहास हैं, वे अपने प्रचार अवधि के दौरान दिन अवसरों पर समाचार पत्रों एवं प्रिन्ट मीडिया में इसकी सूचना प्रकाशित करायेंगे यह तीन अवसर (नामांकन वापसी प्रक्रिया के चार दिन के भीतर अगले पांच से आठ दिनों भीतर, प्रचार के अन्तिम दिन) है। * राजनैतिक दलों द्वारा ऐसे घोषित किये गये प्रत्याशी पूर्व में आपराधिक इतिहास है उनके द्वारा घोषित किये जाने के 48 घण्टे के पूर्व और नामांकन दाखिल होने से दो सप्ताह पूर्व इसका विवरण राजनैतिक दल की वेबसाइट पर घोषित किया जायेगा। *पी0ए0 सिस्टम अथवा लाऊड स्पीकर लगे हुये वाहन का प्रयोग रात्रि 8ः00 बजे से प्रातः 8ः00 बजे तक वर्जित रहेगा। * प्रत्याशी द्वारा खर्च की सीमा 40 लाख होगी। *सभी मतदान अभिकर्ता अथवा मतगणना अभिकर्ता द्वारा कोविड-19 डबल डोज अवश्य लगवा लें। * प्रचार के दौरान एक साथ 05 वाहन ही चल सकते हैं अन्य 05 वाहन आधे घण्टे के अन्तर में रहेंगे।

खबरें और भी हैं...