बेहतर होगा अयोध्या का 84 कोसी परिक्रमा मार्ग:दोनों तरफ 4 मीटर चौड़ा मिट्टी का पैदल मार्ग और रामायण कालीन वृक्ष लगाने की मांग, गडकरी से मिलकर सासंद ने दिया प्रस्ताव

अयोध्या4 महीने पहले
सड़क व परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी से सांसद लल्लू सिंह ने मुलाकात की।

अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को संतों-श्रद्धालुओं के लिए और बेहतर बनाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। कोशिश है कि 275 किमी. लंबे परिक्रमा की चौड़ाई 10 मीटर पक्का किया जाए। इसके अलावा पैदल परिक्रमा के लिए मार्ग के दोनों ओर 4 मीटर चौड़ा मिट्टी का मार्ग बनाया जाए।

मिट्टी के पैदल मार्ग के लिए 45 मीटर चौड़ी जमीन मांगी
बीते मंगलवार को सड़क व परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी से सांसद लल्लू सिंह ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने अयोध्या की सांस्कृतिक सीमा 84 कोसी को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने पर संतो व श्रद्धालुओं की तरफ से आभार जताया। इस दौरान चौरासी कोसी परिक्रमा पथ के दोनों तरफ मिट्टी के पैदल मार्ग के लिए 45 मीटर चौड़ी जमीन और 24 स्थलों पर विश्रामालय निर्माण के लिए अतिरिक्त जमीन लेने की मांग की। जगदीशपुर अयोध्या फोरलेन में कुमारगंज बाजार में बनने वाले फ्लाई ओवर की लंबाई बढ़ाए जाने को लेकर पत्र भी सौंपा।

अभी एक दिशा में 4 मीटर पैदल मिट्टी का रास्ता और उसी दिशा में रामायण कालीन पेड़
बता दें, 275 किमी. लंबे परिक्रमा मार्ग पर 10 मीटर चौड़ा पक्का रास्ता बनना है। उसके दोनों तरफ दो-दो मीटर इंटरलॉकिंग और एक दिशा में 4 मीटर पैदल मिट्टी का रास्ता और उसी दिशा में रामायण कालीन पेड़ आम , जामुन, बरगद ,पीपल आदि लगाने का प्रस्ताव है। इसके लिए 30 मीटर चौड़ी जमीन ली जानी है।

संत चाहते हैं परिक्रमा पथ पर दोनों तरफ एक तरह की व्यवस्था
अयोध्या के संत चाहते हैं कि परिक्रमा पथ पर दोनों तरफ एक तरह की व्यवस्था हो। इसके लिए सांसद लल्लू सिंह ने दोनों तरफ मिट्टी का पैदल पथ, दोनो तरफ रामायण कालीन वृक्ष लगाए जाने और 24 स्थलों पर विश्रामालय निर्माण की स्वीकृति सड़क परिवाहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से किए जाने की मांग की। परिक्रमा मार्ग के दोनों तरफ एक समान सुविधा के लिए 45 मी चौड़ी जमीन की आवश्यकता होगी। इसके साथ में 24 विश्रामालय निर्माण के लिए अतिरिक्त जमीन लेनी पड़ेगी।

फ्लाईओवर की लंबाई बढ़ाने की मांग
उन्होने बताया कि जगदीशपुर अयोध्या फोरलेन चौड़ीकरण का कार्य भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण करा रहा है। जिसके तहत कुमारगेंज बाजार में फ्लाईओवर का निर्माण किया जाना है। प्रस्तावित फ्लाईओवर कुमारगंज बाजार के मध्य ही उतर जा रहा है। जिससे बैंक आफ बड़ौदा, नसिंग होम, क्वापरेटिव सोसाईटी, महाविद्यालय, पुलिस थाना तथा कई व्यवसायिक प्रतिष्ठान वाल पैकिंग से ढक जायेगी तथा अधिग्रहण के दायरे में आ जायेगी। जिसके लिए फ्लाईओवर की लम्बाई बढ़ाने की मांग सड़क व परिवाहन राजमार्ग मंत्री से की गई।

खबरें और भी हैं...