पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पर्यटकों- श्रद्धालुओं के लिए आसान हुई अयोध्या की राह:उत्तराखण्ड, राजस्थान, दिल्ली और बिहार से सीधे रामनगरी पहुंचने का मार्ग साफ, अयोध्या धाम बस स्टेशन शुरु

अयोध्याएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बस स्टेशन में महिलाओं और पुरुषों के लिए आधुनिक डॉरमेट्री भी बनाया गया है। - Dainik Bhaskar
बस स्टेशन में महिलाओं और पुरुषों के लिए आधुनिक डॉरमेट्री भी बनाया गया है।

अयोध्या में 14 करोड़ की लागत से बनकर तैयार नवनिर्मित बस स्टेशन 'अयोध्या धाम' को आम श्रद्धालुओं के लिए गुरुवार से खोल दिया गया है। अब प्रदेश सरकार से हुए अनुबंध का लाभ पर्यटकों और श्रद्धालुओं को मिलेगा। उत्तराखण्ड, राजस्थान, दिल्ली और बिहार से अयोध्या के लिए सफर आसान हो गया है। परिवहन विभाग इन राज्यों से अयोध्या आने वाले पर्यटकों पर खास ध्यान देगा और उन्हें साधन मुहैया कराए जाएंगे। हालांकि संस्कृति विभाग से नौ एकड़ भूमि मिलने के बाद 400 करोड़ से पीपीपी मॉडल से इसके विकास का काम अभी शुरू होना है। जिसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की हरी झंडी मिल चुकी है।

हर 15 मिनट पर गोरखपुर व लखनऊ के लिए बसें मिलेंगी
परिवहन निगम ने नवनिर्मित बस स्टेशन अयोध्या धाम की अनौपचारिक शुरुआत कर दी। यहां हर 15 मिनट पर गोरखपुर वलख़नऊ के लिए बसें मिलेंगी। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक एसपी सिंह के मुताबिक आम जनता की सुविधा के लिए बस स्टेशन खोल दिया गया है। जिसका उद्घाटन नहीं हुआ है। स्टेशन परिसर में कुछ काम शेष है, उसके पूरा होने के बाद अयोध्या धाम बस स्टेशन का उद्घाटन होगा। बस स्टेशन अयोध्या धाम को कार्यदाई संस्था राजकीय निर्माण निगम ने परिवहन निगम व पर्यटन विभाग को हैंड ओवर कर दिया है। परिवहन विभाग व पर्यटन विभाग मिलकर अयोध्या धाम बस स्टेशन को संचालित करेंगे। ये बस स्टेशन हाईवे स्थित माझा बरहटा के पास 14 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हो चुका है।

माझा बरहटा के पास ये बस स्टेशन 14 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हो चुका है।
माझा बरहटा के पास ये बस स्टेशन 14 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हो चुका है।

टूरिस्ट्स के बैठने के लिए एसी वेटिंग हाल
गुरुवार को बस स्टेशन अयोध्या धाम में चल रहे कार्यो का जायजा लेने पहुंचे परिवहन विभाग के प्रधान प्रबंधक संचालन विनीत सेठ व प्रधान प्रबंधक संजय शुक्ल ने बस स्टेशन अयोध्या धाम के संचालन की व्यवस्था को देखा। प्रधान प्रबंधक संजय शुक्ल ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तराखण्ड, राजस्थान, दिल्ली, बिहार राज्यों से पारस्परिक समझौता किया है। परिवहन विभाग की ओर से इन राज्यों से अयोध्या आने वाले पर्यटकों को साधन मुहैया कराए जाएंगे। अयोध्या धाम बस स्टेशन के शुरू होने से पर्यटकों के अयोध्या आने का सिलसिला बढ़ेगा। इससे अयोध्या का रोजगार भी बढ़ेगा और परिवहन विभाग की आमदनी में भी इजाफा होगा। ऐसे में बस स्टेशन अयोध्या धाम में एसी बसों के संचालन की सहूलियत मुहैया कराई गई हैं। एसी बसों से सफर करने वाले पर्यटकों के बैठने के लिए एसी वेटिंग हाल भी बनवाया गया है। बस स्टेशन में महिलाओं और पुरुषों के लिए आधुनिक डॉरमेट्री भी बनाया गया है। जहां पर मुसाफिर रात के वक्त ठहर सकेंगे। यही नहीं इस बस स्टेशन में आधुनिक शौचालय की भी इंतजाम किया गया है। पीने के पानी के लिए साफ पानी के कूलर भी लगाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...