• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Ayodhya
  • Ayodhya Will Become The Main Center Of Nation Awakening After The Temple Movement, Vande Mataram Will Resonate Across The Country Like Jai Shri Ram, Sangh Chief Will Come On 19

अयोध्या होगा संघ का दूसरा नागपुर:19 अक्टूबर को अयोध्या आएंगे मोहन भागवत; जय श्रीराम की तरह ही वंदे मातरम कहने के लिए देशभर में अभियान चलाएगा संघ

अयोध्या/प्रयागराज7 महीने पहलेलेखक: अंजनी श्रीवास्तव/रमेश मिश्रा
संघ प्रमुख मोहन भागवत।

आजादी के अमृत महोत्सव में राष्ट्रीय स्वयंसेवक (RSS) पूरे देश में जन जागरण करेगा। इसके तहत अयोध्या और प्रयागराज में बड़े कार्यक्रम होंगे। अयोध्या के कारसेवकपुरम में 17 अक्टूबर से पांच दिनों तक अखिल भारतीय शिक्षण वर्ग शिविर होगा। इसमें राष्ट्रीय प्रमुख सुनील कुलकर्णी, सह प्रमुख जगदीश प्रसाद समेत 500 पदाधिकारी शामिल होंगे। 19 अक्टूबर को खुद RSS प्रमुख मोहन भागवत आएंगे। वे तीन दिनों तक यहां रहेंगे। उनके साथ भैयाजी जोशी भी आएंगे।

यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। कहा जा रहा है कि मिशन 2022 की कमान अब पूरी तरह से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी RSS ने ले ली है। 2024 का सेमीफाइनल कहा जाने वाला यूपी चुनाव भाजपा के लिए अहम है। RSS ने जिस प्रकार से जय श्रीराम का नारा लोगों की जुबान पर लाने का काम किया था। अब लोगों को वंदेमातरम‌् कहने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

अयोध्या बनेगा RSS का बड़ा केंद्र
संघ की स्थापना नागपुर में 27 सितंबर 1925 को हुई थी। इसके सौ साल पूरे होने पर RSS अयोध्या में सबसे बड़ा कार्यक्रम 2025 में करने जा रहा है। इस समय तक अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण पूरा होने के साथ यह काफी कुछ विकसित हो चुका होगा। नागपुर की तरह अयोध्या संघ का अघोषित मुख्यालय होगा। इसके लिए भवन निर्माण सहित अन्य सुविधाओं की योजना भी बन चुकी है।

अयोध्या में राम मंदिर बन रहा है। राम मंदिर आंदोलन की तरह अब संघ वंदे मातरम कहने के लिए अभियान चलाएगा।
अयोध्या में राम मंदिर बन रहा है। राम मंदिर आंदोलन की तरह अब संघ वंदे मातरम कहने के लिए अभियान चलाएगा।

प्रयागराज में एक लाख से अधिक स्वयंसेवक पहुंचेंगे
इधर, प्रयागराज में परेड ग्राउंड पर 19 नवंबर को रानी लक्ष्मीबाई जयंती पर कार्यक्रम प्रस्तावित है। RSS के एक पदाधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि प्रयागराज के कार्यक्रम में एक लाख से अधिक लोगों के पहुंचने की बात हो रही है। आगामी यूपी चुनाव में राष्ट्रवाद के साथ भाजपा अपनी उपलब्धियों को भी जनता को बताएगी। बताया जाएगा कि भाजपा जो कहती है उसे करने का भी दम रखती है।

वह वोटरों को बताएगी कि भाजपा ने भव्य श्रीराम मंदिर को लेकर आंदोलन चलाया और अब अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण शुरू हो चुका है। वहीं, जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने के वादे को भी पूरा करने को लेकर वोटरों के बीच जाने को पूरी तरह से कमर कस चुकी है।

भारत माता पूजन से होगी शुरुआत
RSS के पदाधिकारी ने बताया कि लोगों में राष्ट्रवाद की भावना भरने की शुरुआत भारत माता पूजन से होगी। 14 अक्टूबर को पूरे प्रयागराज महानगर में 100-100 की टोलियों में लोग निकलकर भारत माता को लेकर जन जागरण अभियान करेंगे। लोगों के द्वारा भारत माता की आरती व पूजन किया जाएगा। इस प्रोग्राम के बाद शहीद चंद्र शेखर आजाद पार्क में एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए भी जल्द डेट घोषित कर दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...