अयोध्या में दिव्यांग ने किया प्रदर्शन:प्रमाण पत्र बनवाने के नाम पर अवैध वसूली के खिलाफ सड़कों पर उतरते दिव्यांग

अयोध्याएक महीने पहले
अयोध्या में अवैध वसूली के खिलाफ सड़कों पर उतरे दिव्यांग - Dainik Bhaskar
अयोध्या में अवैध वसूली के खिलाफ सड़कों पर उतरे दिव्यांग

अयोध्या में सोमवार को दिव्यांग सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करने लगे। ये दिव्यांग जिला अस्पताल में विकलांग कल्याण बोर्ड के कर्मियों पर दलालों के माध्यम से वसूली का आरोप लगा रहे थे। रिकाबगंज से एसएसपी कार्यालय तक प्रदर्शन के दौरान दिव्यांगों ने जमकर नारेबाजी की। एसएसपी ऑफिस में पहुंचकर पुलिस अधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में दिव्यांगों से वसूली रोके जाने की मांग की गई। इस दौरान यातायात प्रभावित हुआ।
प्रमाण पत्र के नाम पर अवैध वसूली
जिला अस्पताल में विकलांग कल्याण बोर्ड प्रत्येक सोमवार को दिव्यांगों को प्रमाणपत्र और यूडी आईडी कार्ड दिया जाता है। दिव्यांग कार्ड लेने के लिए बोर्ड कार्यालय आए हुए थे। इसी दौरान कुछ लोगों द्वारा कार्ड बनावाने के नाम पर पैसे मांग रहे थे। दिव्यांगों का आरोप है कि जब इसकी शिकायत बोर्ड के कार्मचारियों से की गई, तो भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिसके बाद दिव्यांग भड़क गए, और प्रदर्शन करने लगे।
दो हजार रुपए देकर बनवाना पड़ रहा कार्ड
भारतीय विकलांग कल्याण समिति के जिला अध्यक्ष अकरम खान ने आरोप लगाया है, कर्मचारियों के सह पर प्रमाणपत्र बनवाने के नाम पर अवैध वसूली की जा रही है। उन्होंने आरोप लगाया है कि कर्मचारी दलालों के जरिए दिव्यांगों से वसूली करते हैं और तरह तरह से परेशान करते हैं। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को दो हजार, ढाई हजार रुपए लेकर प्रमाणपत्र और यूडी आईडी कार्ड बनवाना पड़ रहा है।
सड़कों पर उतरे दिव्यांग
दिव्यांग अवैध वसूली के खिलाफ सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया। जिला अस्पताल गेट से एसएसपी आफिस तक दिव्यांगों ने प्रदर्शन किया। एसएसपी कार्यालय पहुंचकर दिव्यांगों ने एक ज्ञापन दिया। जिसमें वसूली रोकने के लिए व्यवस्था करने समेत विभिन्न मांगे उठाई गई हैं। ज्ञापन देने समय भारी संख्या में दिव्यांग जन शामिल रहे।

खबरें और भी हैं...