पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Ayodhya
  • Ayodhya Grand Ramayana Conclave 2021: Grand Ramayana Conclave Held In Ayodhya On 29 And 30 August, Celebrated In UP 16 Districts; 2500 Artists Will Be Involved

दीपावली तक एक माह गूंजेगी राम नाम की गाथा:29 और 30 अगस्त को अयोध्या में भव्य रामायण कॉन्क्लेव का आयोजन होगा, UP के 16 जिलों में होगी धूम; 2500 कलाकार होंगे शामिल

अयोध्या2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अयोध्या का भव्य नजारा। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
अयोध्या का भव्य नजारा। (फाइल फोटो)
  • भव्य रामायण कॉन्क्लेव का आयोजन प्रदेश के पांचों सांस्कृतिक आंचलों के 16 जिलों में 1 नवंबर तक चलेगा

आगामी 29 और 30 अगस्त यानी दो दिन अयोध्या में भव्य रामायण कॉन्क्लेव का आयोजन होने जा रहा है। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। वहीं, यह कार्यक्रम प्रदेश के पांचों सांस्कृतिक अंचलों अवध, पूर्वांचल, बुंदेलखंड, बृज और पश्चिमांचल के 16 जिलों में 1 नवंबर तक चलेगा। इसमें भगवान श्रीराम के जीवन के प्रसंगों को प्रस्तुत किया जाएगा। इस पूरे आयोजन में 2500 कलाकार शामिल होंगे। जिनमें अधिकांश यूपी के ही होंगे। पहले इस कार्यक्रम का आरंभ 24 जुलाई से होना था, पर अब इससे अयोध्या की देव दीपावली से जोड़ दिया गया है।

भव्य रामायण कॉन्क्लेव की समाप्ति के दिन ही भव्य दीपोत्सव का आरंभ होगा, जो 4 नवंबर तक चलेगा। छोटी दीपावली के दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संतों के साथ रामनगरी पहुंचेंगे। पूरे कार्यक्रम को बेहद खास बनाने की तैयारी शासन स्तर से चल रही हैं।

2500 कलाकार होंगे शामिल
29 अगस्त से शुरू होकर यह कार्यक्रम एक नवंबर तक चलेगा। एक माह के इस आयोजन में पुरुषोत्तम भगवान राम के विभिन्न प्रसंगों का सजीव चित्रण विभिन्न गोष्ठियां, पेंटिंग प्रतियोगिताएं, लोक कलाएं के माध्यम से कराया जाएगा। इस पूरे आयोजन में 2500 कलाकार शामिल होंगे, जिनमें अधिकांश UP के ही होंगे।

देव दीपावली के लिए सजी राम की पैड़ी ( फाइल फोटो )
देव दीपावली के लिए सजी राम की पैड़ी ( फाइल फोटो )

कानून- व्यवस्था के साथ आयोजन की भव्यता को लेकर विचार-विर्मश
कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर शनिवार को प्रभारी जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव की अध्यक्षता में बैठक हुई। कानून व्यवस्था के साथ आयोजन की भव्यता को लेकर विचार विर्मश किया गया। बताया गया कि कार्यक्रम में रामायण की कथाओं पर गोष्ठियां, नाट्य प्रस्तुति, रामलीला, भजन और लोक सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए जाएंगे। बैठक में अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक लवकुश द्विवेदी ने बताया कि आयोजन के लिए जगह को लेकर अभी फैसला नहीं हो सका है।

तैयारियों को लेकर प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, पुलिस अधीक्षक नगर विजयपाल सिंह ने की बैठक।
तैयारियों को लेकर प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, पुलिस अधीक्षक नगर विजयपाल सिंह ने की बैठक।

जिला स्तरीय समिति का गठन
इस कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करने के लिए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में एक जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है। जिसमें जिलाधिकारी अध्यक्ष, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, नगर आयुक्त, उप-निदेशक सूचना, संस्कृति विभाग के अधिकारी सदस्य के अलावा जिलाधिकारी द्वारा नामित गैर सरकारी कला व संस्कृति क्षेत्र के स्थानीय 5 सदस्य होंगे। इस समिति के सदस्य सचिव क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को बनाया गया है।

खबरें और भी हैं...