पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अयोध्या में फूलों का बंगला:फूलों से महका कनक भवन हनुमानगढ़ी, भव्य फूल बंगला में सजे भगवान, दर्शन कर धन्य हुए श्रद्धालु

अयोध्या3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सजाया फूलों का बंगला। - Dainik Bhaskar
सजाया फूलों का बंगला।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में ज्येष्ठ अमावस्या के पर्व पर अयोध्या के प्रतिष्ठित मंदिर श्री कनक भवन व श्री हनुमानगढ़ी में भव्य फूल बंगला की झांकी सजी। इसमें देसी विदेशी फूलों से भगवान का भव्य श्रृंगार हुआ। इस झांकी के दर्शन कर श्रद्धालु व संत आनंद में डूब गए।

भीषण गर्मी में जहां एक ओर इंसान और पशु- पक्षी भी परेशान हैं, वहीं धार्मिक नगरी अयोध्या के मंदिरों में मानव के रूप में की जाने वाली भगवान की सेवा व पूजा की कड़ी में उन्हें भीषण गर्मी से राहत दिलाने के भव्य फूल बगंला की झांकी सजाई गई। झांकी में आरकेट, गेंदा, नींबू कलर, गेंदा, मोंगरा, बेला, रजनीगंधा, गुलाब सहित सैकड़ों प्रकार के फूलों का प्रयोग किया गया। वृंदावन के महंत द्वारा दो दशकों से फूल बगंला की झांकी सजाकर अपने आराध्य की सेवा की जा रही है।

फूलों में देख मिला परम आनंद
हनुमानगढ़ी व कनक भवन में अपने आराध्य को फूलों के महल में दर्शन करने के लिए अयोध्या सहित आसपास के हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ रही। हनुमान गढ़ी के पुजारी रमेश दास ने बताया कि यह हमारा भाव है कि भगवान को भी गर्मी लगती है। हम संत भगवान के सुख में ही खुद को सुखी महसूस करते है। दंतधावन कुंड निवासी बादल अचारी ने कहा कि कनक भवन सरकार को फूलों के महल में देखकर परम आनद की प्राप्ति हुई।

वहीं, रामजन्मभूमि परिसर में विराजमान भगवान श्री राम के मंदिर में गुरुवार शाम फूलबंगला की झांकी सजाई गई। पूरे मंदिर परिसर को फूलों से सजाया गया। भगवान रामलला को शीतलता प्रदान करने के लिए फूल बंगला की झांकी का आयोजन हुआ। कमल, गुलाब, बेला, चमेली, चंपा और गेंदा समेत दर्जनों प्रकार के फूलों से मंदिर सजाया गया।

खबरें और भी हैं...