• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Ayodhya
  • National Highway Will Be Made On 84 Kosi Parikrama Marg, The Foundation Stone Of The Ring Road Will Be Laid, The Saints And Tourists Will Get Relief.Ayodhya. Nitin Gadkari. Kp Mourya. Up Government. 84 Kosi Parikrama Marg. Ring Road

डबल इंजन को लाइए अमेरिका बना दूंगा:अयोध्या में गडकरी बोले- 3 लाख करोड़ का काम किया, लक्ष्य पांच लाख करोड़ का

अयोध्याएक वर्ष पहले
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज अयोध्या को छह हजार करोड़ की सौगात देने के लिए अयोध्या पहुंच रहे हें

रामलला अयोध्या को विश्व स्तर की कनेक्टिविटी देने के लिए उसे आज दो बड़ी सौगातें मिलीं। रामनगरी पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी यहां 3 हजार 500 करोड़ के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग और 2588 करोड़ के रिंग रोड का भूमि पूजन किया। इसके बाद जनसभा को संबोधित करते हुए गडकरी बोले कि दिल्ली से देहरादून, गोरखपुर से सिलीगुड़ी के लिए सड़क बना रहे हैं। हमने प्रदेश में तीन लाख करोड़ का काम किया है। आप डबल इंजन की सरकार ले आइए पांच लाख करोड़ का काम करुंगा।

अयोध्या में जनसभा को संबोधित करते नितिन गडकरी।
अयोध्या में जनसभा को संबोधित करते नितिन गडकरी।

लल्लू सिंह जी ने जैसा कहा, वैसा किया

ये देश बदल रहा है। ये काम यूपी की तस्वीर बदलने वाले है। अयोध्या बाईपास को बेहतर करूंगा। लल्लू सिंह जैसा कहेंगे, बना दूंगा। परिक्रमा मार्ग 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। यह बनने के बाद हजारों साल इसे याद करेंगे। पैदल पथ 5 मीटर की होगी जिस पर घास होगी। अपने सुझाव लल्लू सिंह को भेज दे। 23 जगह पर शाकाहारी भोजन व विश्राम की व्यवस्था होगी। सरयू के दोनों छोर को मिलाने के लिए पल भी हाइड्रोलिक बनेगा। रिंग रोड के लिए लल्लू सिंह पीछे पड़े थे। 5600 करोड़ रिंग रोड के लिए खर्च होगा। इसके बाद कई साल तक यातायात जाम नहो होगा।

परिक्रमा मार्ग 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा।
परिक्रमा मार्ग 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

अयोध्या की जनता के कारण हो रहा विकास

इसका श्रेय अयोध्या की जानता को जाता है जिसने हमे चुना। ये आपकी कृपा, रामचंद्र के कारण हुआ है। अभी ट्रेलर था अब फ़िल्म शुरू होगी अगले 5 साल तक चलेगी।मिनट में लखनऊ से कानपुर पहुंचने के लिए ग्रीन हाइवे बनाया जा रहा है। अगले 5 साल में यूपी के रोड अमेरिकी के बराबर पहुंचा दूंगा।

जनसभा के बाद गडकरी रामलला और हनुमानगढ़ी दर्शनों के लिए रवाना हो गए। उनके साथ प्रदेश के डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे। यहां से वो मखौड़ा, बस्ती के लिए प्रस्थान करेंगे। यह वह स्थान है जहां श्रीराम के जन्म से पूर्व राजा दशरथ ने पुत्रेष्टि यज्ञ किया थाl

पांच जिलों के लोग सीधे जुड़ेंगे, 275 किमी लंबा होगा मार्ग

गडकरी ने बताया कि चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग 5 जिलों में 275.35 किलोमीटर तक फैला है इसमें अयोध्या, बस्ती, बाराबंकी,अंबेडकर नगर समेत गोंडा जिला भी आता है।फिलहाल चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग की स्थिति बहुत खराब है। परिक्रमा करने वाले लोगों को नाव से नदी पार करनी पड़ती है। 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर बारिन बाग, अलियाबाद, नियामत गंज सहित कई कस्बे आते हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग बनने से गोंडा, रायबरेली, अयोध्या, सुलतानपुर के लोग सीधे जुड़ सकेंगे।

पर्यटन की दृष्टि से श्रद्धालुओं और सैलानियों के लिए यह काफी अहम होगी रिंग रोड

रामनगरी में ट्रैफिक कंट्रोल व परिवहन सुविधा के लिहाज से अहम 65.8 किलोमीटर की रिंग रोड जल्द उपलब्ध होगी। पर्यटन की दृष्टि से श्रद्धालुओं व सैलानियों के लिए यह काफी अहम होगी। भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसे अंतिम रूप दे दिया है। इसके लिए 2588 करोड़ का डीपीआर बनकर तैयार हैl

रिंग रोड में चार रेलवे ओवरब्रिज, नदी पर दो पुल बनेंगे

सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि 65.8 किमी. की रिंग रोड में चार रेलवे ओवरब्रिज, नदी पर दो पुल तथा पांच प्रमुख मार्गों पर विशेष निर्माण किए जाएंगे। जनपद के विकास में रिंग रोड एक अहम कड़ी साबित होगी।रिंग रोड से जुड़े कई इलाकों को इससे कनेक्टिविटी भी मिलेगी। बताया कि रिंग रोड से जुड़ने वाले इन इलाके के लोगों को निकट परिवहन का बेहतर माध्यम मिलेगा, जो विकास के लिए लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है।कहा कि इसके निर्माण से श्रद्धालुओं व सैलानियों के साथ आम लोगों के वाहन भी सुगमता से एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंच सकेंगे, जिससे शहर के व्यस्त यातायात व्यवस्था में भी सुधार आएगा।

खबरें और भी हैं...