• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Ayodhya
  • PM Modi Ayodhya Visit On Deepotsav Update: PM Modi May Be Launch Second Phase Ram Temple Construction During Ayodhya Visit On Deepotsav On 3 November

PM करेंगे राम मंदिर निर्माण के दूसरे चरण का शुभारंभ!:मंदिर निर्माण को गति देने के लिए ट्रस्ट ने किया फेरबदल, अब 44 नहीं, 48 लेयर की होगी नींव; राफ्ट की मोटाई घटाई

अयोध्याएक महीने पहलेलेखक: रमेश मिश्र
अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की नींव के लेयर की संख्या बढ़ाई गई व राफ्ट की मोटाई घटाई गई। - फाइल फोटो।

इस बार दीपोत्सव पर 3 नवंबर को राम मंदिर निर्माण के अध्याय में नया पन्ना जुड़ा सकता है। संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अयोध्या प्रस्तावित यात्रा के दौरान राम मंदिर निर्माण के दूसरे चरण का शुभारंभ भी कर सकते हैं। उनकी यात्रा को देखते हुए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने राम मंदिर की नींव में बदलाव कर इसे और तेजी के साथ पूरा करने की रणनीति बनाई है।

नींव के लेयर की संख्या बढ़ी, राफ्ट की मोटाई घटी
ट्रस्ट की कोशिश है कि मंदिर की नींव व उसके ऊपर बनने वाली आधार भूमि यानी राफ्ट को जल्द बना लिया जाए। वह बड़े ही गोपनीय ढंग से पीएम की 3 नवंबर की अयोध्या यात्रा के पहले इस कार्य को हर हाल में पूरा कर लेना चाहती है। अब मंदिर निर्माण के लिए पहले से तय नींव की लेयर को 44 से बढ़ाकर 48 कर दिया गया है।

नींव के ऊपर बनने वाली आधार भूमि यानी राफ्ट की मोटाई को 2.5 मीटर से कम कर 1.5 मीटर कर दी गई है। नींव के लेयर की संख्या बढ़ाने व राफ्ट की मोटाई घटाने से इसके निर्माण में समय की बचत होगी, जबकि मजबूती उसी तरह बनी रहेगी।

राफ्ट की डिजाइन बदलने से राम चबूतरे का निर्माण होगा जल्द
ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र बताते हैं कि राफ्ट की डिजाइन फेरबदल में किया गया है। नींव के ऊपर बनने वाली आधारभूमि यानी राफ्ट की डिजाइन बदलने से प्लिंथ यानी राम चबूतरे का निर्माण जल्द होगा। लेयर व राफ्ट का कार्य पूरा होते ही मिर्जापुर के लाल पत्थरों से राम चबूतरे का निर्माण अक्टूबर के अंत तक शुरू हो जाएगा।

यह कार्य 3 नवंबर से पहले पूरा करने की योजना है। इसके लिए नींव स्थल तक निर्माण सामग्री कम समय में पहुंचने के लिए युसूफ आरा मशीन के पास एक और मार्ग का निर्माण तेजी से चल रहा है।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक से सहयोग मांगा
डीएम अनुज कुमार झा ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक को अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव मेला 2021 को भव्यता के साथ संपन्न कराने के लिए सहयोग मांगा है। उन्होंने रामायण कालीन विषय पर आधारित झांकियों के लिए खुले डाला वाले ट्रकों को किराए पर लेने, गेट पट्टी, होर्डिंग्स, यूनीपोल, रूफ टाप, LED वैन व डिस्प्ले बोर्ड के जरिए रामायण व अयोध्या में अस्थायी मीडिया सेंटर की स्थापना के लिए कहा है।

खबरें और भी हैं...