अंबेडकरनगर में TGT परीक्षा का पेपर लीक होने का आरोप:पेपर का बायकॉट कर छात्रों ने किया हंगामा, कॉलेज प्रशासन पर लगाया 30 मिनट देरी से पेपर देने का आरोप, पुलिस ने 4 को हिरासत में लिया

अंबेडकरनगर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पेपर का बायकॉट कर छात्र-छात्राओं ने परीक्षा केंद्र में धरना देकर कॉलेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। - Dainik Bhaskar
पेपर का बायकॉट कर छात्र-छात्राओं ने परीक्षा केंद्र में धरना देकर कॉलेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की।

अंबेडकरनगर में छात्रों ने ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) परीक्षा का बायकॉट कर दिया। टीजीटी का पेपर लीक होने का आरोप लगाते हुए छात्रों ने परीक्षाए केंद्र में जमकर हंगामा किया। कमरे से बाहर आकर छात्र धरना-प्रदर्शन कर नारेबाजी करने लगे। बवाल बढ़ता देख डीएम व एसपी ने मौके पर पहुंचकर बवाल को शांत कराया। इस बीच प्रशासन ने परीक्षार्थियों को उकसाने के लिए चार छात्रों को हिरासत में लिया। वहीं, पेपर लीक कराने के आरोप को कॉलेज प्रशासन ने निराधार बताया।

क्या है पूरा मामला?
मामला टांडा तहसील के भोजपुर में बने किसान इंटर कॉलेज का है। ये कॉलेज बीजेपी के जिला पंचायत अध्यक्ष साधु वर्मा का है। शनिवार को सुबह 9:30 बजे सेंटर पर परीक्षा शुरू होनी थी। छात्रों का आरोप है कि, छात्रों को 10 बजे पेपर बांटा गया। कमरे में पेपर का बंडल आया तो पहले से ही सील खुली हुई थी। बंडल की सील खुली देख छात्र भड़क उठे और उन्होंने पेपर का बायकॉट कर हंगामा शुरू कर दिया। उन्होंने कॉलेज प्रशासन पर पेपर लीक कर नकल कराने का आरोप लगाया है। इस बीच आधे से अधिक बच्चों ने परीक्षा छोड़ दी।

परीक्षा केंद्र के गेट पर खड़े होकर छात्र-छात्राओं ने की नारेबाजी।
परीक्षा केंद्र के गेट पर खड़े होकर छात्र-छात्राओं ने की नारेबाजी।

सेंटर पर धरना देकर छात्रों ने की नारेबाजी
पेपर का बायकॉट कर छात्र कमरे से बाहर निकल आए। गेट बंद होने पर छात्रों ने परिसर में धरना शुरू कर कर कॉलेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। मामला बढ़ता देख कॉलेज प्रशासन ने अधिकारियों को सूचना दी। सूचना पाकर डीएम सैमुअल पॉल और एसपी आलोक प्रियदर्शी मौके पर पहुंचे। इसके बाद कॉलेज को छावनी में तब्दील कर दिया गया। कॉलेज गेट पर इस बीच पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई। प्रशासनिक अधिकारियों ने छात्रों से बात कर पूरी रिपोर्ट आयोग को भेजने की बात कही। काफी देर मशक्कत के बाद मामला शांत हुआ। दोपहर 12:45 बजे के करीब छात्र कॉलेज से बाहर निकले।

परीक्षा छोड़ छात्र-छात्राओं ने किया परीक्षा केंद्र में हंगामा।
परीक्षा छोड़ छात्र-छात्राओं ने किया परीक्षा केंद्र में हंगामा।

15 केंद्रों पर 22253 परीक्षार्थी देंगे पेपर
अंबेडकर नगर में टीजीटी परीक्षा के लिए 15 सेंटर बनाए गए हैं। इन सभी सेंटरों में 22253 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा को शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने 5 जोन मजिस्ट्रेट की तैनाती की थी। वहीं, 17 पर्यवेक्षक की ड्यूटी लगाई गई थी लेकिन, पहले दिन की पहली पाली में ही हकीकत सामने आ गई।

परीक्षा केंद्र के बाहर तैनात पुलिस कर्मी।
परीक्षा केंद्र के बाहर तैनात पुलिस कर्मी।

75 जिलों में हो रही है परीक्षा
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की टीजीटी 2021 की परीक्षा प्रदेश के सभी 75 जिलों में एक साथ हो रही है। अभी तक ये परीक्षा सिर्फ मंडल मुख्यालयों में ही होती थी। ये परीक्षा शनिवार और रविवार दोनों दिन होनी है। परीक्षा दिन की दो पालियों में हो रही है। सूबे के सभी जिला मुख्यालयों पर एक साथ हो रही है। 12603 पदों के लिए 710854 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। टीजीटी परीक्षा के लिए 1716 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...