• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Ayodhya
  • UP Assembly Elections Will Be Illuminated By Deepotsav In Ayodhya: Now 7.50 Lakh Lamps Will Be Illuminated Ayodhya, Will Break The Record Of 4 Years; PM Modi May Be Join Deepotsav Program

अयोध्या में दीपावली मनाएंगे PM मोदी!:7.50 लाख दीपकों से जगमगाएगी राम नगरी, टूटेगा 4 साल का रिकॉर्ड; हवाई अड्‌डे व रामायण क्रूज का होगा शिलान्यास

अयोध्या3 महीने पहले
दीपोत्सव पर एक साथ लाखों दीपों की रोशनी से यूं जगमगाती है राम की पैड़ी। (फाइल फोटो)
  • दीपोत्सव में 2022 के विधानसभा चुनाव का शंखनाद

भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में दीवापली इस बार बेहद खास होने वाली है। संभावना है कि दीपोत्सव समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं। साथ ही उनके मंत्रिमंडल के कुछ सदस्यों समेत कुछ विश्व स्तर के मेहमान भी इस उत्सव की शोभा बढ़ाएंगें। हालांकि, राजनीतिक गलियारे में चल रही चर्चाओं की मानें तो दीपोत्सव की दिव्यता से उत्तर प्रदेश के 2022 के विधानसभा चुनाव को ऊर्जा देने की तैयारी है।

7.50 लाख दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने तैयारी
अयोध्या में 4 दिवसीय दीपोत्सव का मुख्य आकर्षण दीपावली की पूर्व संध्या छोटी दीपावली 3 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन सरयूतट स्थित राम की पैड़ी पर 7.50 लाख दीप जलाकर एक और विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी है। दीपोत्सव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए CM योगी आदित्यनाथ ने पर्यटन, संस्कृति और अयोध्या विकास प्राधिकरण को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।

इस बार टूटेगा 4 साल का रिकॉर्ड

  • साल 2017 में 1.87 लाख दीपक जलाए गए
  • साल 2018 में सरयू के तट पर 3 लाख दीपक जलाए गए
  • साल 2019 में 6 लाख दीप जलाए गए
  • साल 2020 में सरयू के तट पर 5.51 लाख मिट्टी के दीपक जलाए गए

बाहुबली के आर्ट डायरेक्टर चंद्रकांत देसाई दीपोत्सव का सेट व थीम तैयार करेंगे
एडीए के उपाध्यक्ष विशाल सिंह के अनुसार, इस बार का दीपोत्सव बेहद खास है। इसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तैयारी हो रही है। दीपोत्सव में बॉलीवुड की एंट्री होगी और बाहुबली का सेट तैयार करने वाले आर्ट डायरेक्टर चंद्रकांत देसाई दीपोत्सव का सेट व थीम तैयार करेंगे। विश्व स्तर की रामलीला का मंचन होगा। इस पर्व से पहले 35 करोड़ से अयोध्या की सड़कों के साथ गलियों को भी संवारा जाएगा।

रामायण क्रूज आरंभ होगा व सरयू बैराज की होगी घोषणा
इस बीच दीपोत्सव पर रामायण क्रूज की सेवा सरयू में आरंभ होगी। सरयू के घाटों पर अनवरत जलधारा बनाए रखने के लिए गुप्तार घाट से नया घाट तक बैराज बनाए जाने की घोषणा होगी। इसके साथ ही हवाई अड्‌डे का शिलान्यास होना तय माना जा रहा है। अयोध्या को विश्व की सबसे सुंदर नगरी बनाने की योजना के तहत कुछ अन्य योजनाओं की घोषणा होनी है, जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 3 नवंबर के दिन अयोध्या के लिए आमंत्रित हैं। उनको यहां लाने की तैयारी बड़े स्तर से बड़ी खामोशी के साथ चल रही है।

सांसद लल्लू सिंह दिल्ली में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिलकर अयोध्या में एयरपोर्ट के शिलान्यास के लिए आमंत्रित करते हुए
सांसद लल्लू सिंह दिल्ली में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिलकर अयोध्या में एयरपोर्ट के शिलान्यास के लिए आमंत्रित करते हुए

एयरपोर्ट के शिलान्यास के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया को आमंत्रित किया
7 सितंबर को सांसद लल्लू सिंह ने दिल्ली में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात उन्हें राम मंदिर का मॉडल व अंगवस्त्र भेंट किया। सांसद ने अयोध्या में प्रस्तावित श्री राम एयरपोर्ट के निर्माण की चर्चा कर उन्हें एयरपोर्ट के शिलान्यास के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने बताया कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा अयोध्या में एयरपोर्ट का निर्माण कराया जा रहा है। जिसके लिए प्रदेश सरकार ने जमीन उपलब्ध करा दी है। फर्स्ट फेज के निर्माण के लिए टेंडर भी हो चुका है।

रामलला को दीपावली पर नव रत्न की पोशाक देने के लिए सहमति प्राप्त करते रामादल ट्रस्ट के अध्यक्ष पंडित कल्किराम
रामलला को दीपावली पर नव रत्न की पोशाक देने के लिए सहमति प्राप्त करते रामादल ट्रस्ट के अध्यक्ष पंडित कल्किराम

श्रीरामलला को नवरत्नों से जड़ित पोशाक पहनाएगा रामादल
दीपावली पर श्रीरामलला को नवरत्नों से जड़ित पोशाक पहनाए जाने की तैयारी है। इसके लिए रामादल ट्रस्ट के अध्यक्ष पंडित कल्किराम ने रामलला के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्र दास से मिलकर इसके लिए उनकी सहमति ले ली है। उन्होंने बताया कि श्रीरामलला को बन रहे मंदिर के गर्भगृह में विराजमान होने से पूर्व ही मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास को श्रीरामलला की हीरो से जड़ित दिव्य पोशाक भेंट की जाएगी। गर्भगृह में लगाया जाने वाला पर्दा भी स्वर्ण आभूषण और बहुमूल्य रत्नों से जड़ित होगा।

खबरें और भी हैं...