पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन का अयोध्या दौरा:हनुमानगढ़ी का किया दर्शन-पूजन, 62 करोड़ की परियोजना की सौगात, बोले- अयोध्या विश्व स्तर पर चमकेगी

अयोध्या2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने पेयजल की कई परियोजनाएं अयोध्या को दी है। - Dainik Bhaskar
नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने पेयजल की कई परियोजनाएं अयोध्या को दी है।

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन सोमवार को अयोध्या के दौरे पर थे। यहां उन्होंने 62 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात जिलेवासियों को दी। नगर विकास मंत्री यहां 5 घंटे तक रहे। इस दौरान उन्होंने हनुमानगढ़ी में दर्शन किया।

सप्तपुरियों मेंं अयोध्या, विश्व स्तर पर चमकेगी
आशुतोष टंडन ने कहा कि अयोध्या सप्तपुरियों में विशिष्ट स्थान रखती है। इस पवित्र भूमि को भगवान श्रीराम के जन्मस्थली के होने का गौरव प्राप्त है और इस धरती से विश्व में किसी भी स्थान पर रहने वाले हिंदुओं की आस्था का केन्द्र बिंदु है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या को उसके नाम एवं गौरव के अनुसार विश्व स्तर पर विकसित करना चाहते हैं। अरबों- खरबों की योजनाएं, परियोजनाएं स्वीकृत हैं। निकट भविष्य में अयोध्या पूरे विश्व के मानचित्र में पर्यटन एवं संस्कृति के रूप में अयोध्या का प्रथम स्थान होगा।

उन्होंने बताया कि अयोध्या का पूरा मास्टर प्लान बनाया जा चुका है जिसमें नागरिकों के मूलभूत सुविधाओं सहित अयोध्या को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों, राजमार्गो का चौड़ीकरण, भविष्य में बड़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए सुगम यातायात, पेयजल, सीवरेज सहित अन्य सभी क्षेत्रों में योजनाएं केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृत की जा रही है। इसी क्रम में अयोध्या नगर की नागरिकों की मूलभूत सुविधाओं को देखते हुये नगर विकास विभाग द्वारा नगर निगम की कई परियोजनाओं पर स्वीकृत प्रदान की गयी है।

पेयजल सुविधाएं बढ़ेगी
उन्होंने बताया कि पेयजल आपूर्ति से सम्बंधित लोकार्पित कुल 38.22 करोड़ की योजनाओं द्वारा लगभग 44.25 किमी पेयजल पाइप लाइन वितरण प्रणाली का विस्तार, 13 नग नलकूप रिबोर एवं स्थापना के साथ 2225 नग गृह पेयजल कनेक्शन के जरिए लगभग 1100 भवनों को जलापूर्ति की जाएगी । लगभग 55 हजार लोग पेयजल से सीधे लाभ लेंगे । 49.74 करोड़ की लागत से एन्टेलिजेन्ट ट्राफिक मैनेजमेंट सिस्टम की स्थापना हेतु की स्वीकृत शासन से प्राप्त हो गयी है, जिसे माह अक्टूबर 2021 से लाइव कर दिया जायेगा।

खबरें और भी हैं...