एसडीएम ने भ्रमण कर पटाखे की दुकान का किया निरीक्षण:सुप्रीम कोर्ट के निर्देश को दुकानदारों को कराया अवगत, दिया आवश्यक दिशा निर्देश

बूढ़नपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अतरौलिया आज शुक्रवार को बूढ़नपुर उप जिलाधिकारी नवीन प्रसाद ने पूरे नगर पंचायत का भ्रमण कर पटाखे की दुकानों का निरीक्षण किया है। तत्पश्चात उन्होंने पटाखे की बिक्री हेतु सुप्रीम कोर्ट तथा शासन के निर्देशों का पालन करने को लेकर दुकानदारों को अवगत कराया है।

अतरौलिया नगर पंचायत में आज शुक्रवार को उप जिलाधिकारी बूढ़नपुर नवीन प्रसाद ने कहा कि चिन्हित स्थान पर ही पटाखों की दुकान लगाने का निर्देश दिया है। दुकानों के बीच कम से कम 3 मीटर का फासला रखें। दुकान के अंदर सूती कपड़े का पर्दा लगाएं। पटाखों की दुकान के आसपास बालू व पानी से भरी बाल्टियां आदि होना जरूरी है। सेफ्टी मेजरमेंट ,फायर इंस्टिगेशन के साथ ही बिना परमिशन के कोई दुकान नहीं चलेगी। किसी भी हालत में पटाखें ओवर रेट न बेचे जाएं। सभी पटाखा दुकानदारों को अपनी-अपनी दुकानों पर लाइसेंस की छाया प्रति रखना जरूरी है। आबादी के बीच कोई भी फुटकर विक्रेता व भंडारण तथा बड़ी दुकान वाला विक्रेता पटाखे नहीं बेचेगा। जानकारी मिलने पर कार्रवाई तय है। दुकानदार अपनी दुकानें गोदाम के पास ही लगाएं या चिन्हित स्थान पर लगायें। गली-मोहल्ले व आबादी वाले रोड, तथा रेहड़ी पर पटाखे बेचने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

सेफ्टी मेजरमेंट ,फायर इंस्टिगेशन के साथ ही खोलें दुकान
पटाखों की दुकानों पर हेलोजन लाइट न लगाई जाए तथा सभी दुकानों के बीच 3 से 4 मीटर का फासला होना जरूरी है। दुकान बंद करते समय लाइट बंद करके जाएं। साथ ही मोमबत्ती व दीपक भी जला न रहने दें। सेफ्टी मेजरमेंट ,फायर इंस्टिगेशन के साथ ही बिना परमिशन के कोई दुकान नहीं चलेगी। किसी भी हालत में पटाखे ओवर रेट न बेचे जाएं। सभी पटाखा दुकानदारों को अपनी-अपनी दुकानों पर लाइसेंस की छाया प्रति रखना जरूरी है। रेहड़ी पर पटाखे बेचने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर दुकानदारों संग अन्य लोग भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...