आजमगढ़ के मुबारकपुर में डायरिया से 60 बीमार:घटना की जानकारी मिलते ही जिले के DM,CMO रवाना, पाइप लाइन में लीकेज से फैला संक्रमण, घर-घर भेजा जा रही पानी की बोतल

आजमगढ़22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर में डायरिया फैलने की सूचना के बाद अस्पतालों का निरीक्षण करते जिले के DM राजेश कुमार। - Dainik Bhaskar
आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर में डायरिया फैलने की सूचना के बाद अस्पतालों का निरीक्षण करते जिले के DM राजेश कुमार।

आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर के बलुआ कस्बे में डायरिया के प्रयोग से कोहराम मचा हुआ है। डायरिया से लगभग 60 लोग बीमार हो गए हैं। 38 मरीजों का इलाज सरकारी अस्पताल में चल रहा है जबकि अन्य कई मरीज प्राइवेट अस्पताल में अपना इलाज करा रहे हें। घटना की जानकारी मिलते ही जिले के DM राजेश कुमार, CMO इन्द्र नारायन तिवारी सहित बड़ी संख्या में आला अधिकारी देर रात मुबारकपुर रवाना होकर बीमार लोगों के इलाज की व्यवस्था करा रहे हैं। जिले के CMO ने मरीजों की पुष्टि करते हुए बताया कि सभी बीमारों का इलाज किया जा रहा है। इसके साथ ही इस बीमारी के फैलने के कारणों को भी जानने की कोशिश की जा रही है।

भारी बारिश से हुआ है जलभराव
जिले में 16 सितम्बर को हुई भारी बारिश से शहर में जगह-जगह जलभराव की स्थिति हो गई है। इससे पानी सप्लाई की पाइप लाइन में लीकेज से संक्रमण फैलने की संभावना बढ़ी हुई है। जिले की जनता लगातार अधिकारियों से इस जलभराव को खत्म करने की गुहार लगा रही है। बावजूद अब तक इस समस्या का समाधान नहीं हुआ।

आजमगढ़ के मुबारकपुर में डायरिया फैलने से बीमार लोगों का कुछ इस तरह से चल रहा इलाज।
आजमगढ़ के मुबारकपुर में डायरिया फैलने से बीमार लोगों का कुछ इस तरह से चल रहा इलाज।

पहले ही फैल चुका है संक्रमण
जिले के मुबारकपुर में डायरिया फैलने का यह कोई पहला मामला नही हैं। इससे पूर्व 2015 में भी संक्रमण फैला था। 2019 में फैले संक्रमण से 6 से अधिक लोगों की मौत भी हो गई थी। उस समय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मुबारकपुर में रोज पानी के सैंपलिग की व्यवस्था की थी। पर धीरे-धीरे यह सैंपलिंग की व्यवस्था बंद हो गई, जिसके कारण एक बार फिर संक्रमण फैल गया। घटना की जानकारी मिलते ही क्षेत्रीय विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली ने बीमार लोगों से मिलकर अधिकारियों को बेहतर इलाज करने का निर्देश दिया।

आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर में डायरिया फैलने की जानकारी मिलने के बाद पहुंची अधिकारियों की टीम व स्थानीय जनता।
आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर में डायरिया फैलने की जानकारी मिलने के बाद पहुंची अधिकारियों की टीम व स्थानीय जनता।

स्वास्थ्य विभाग ने गठित की टीम
दैनिक भास्कर से बातचीत करते हुए जिले के CMO इन्द्र नारायन तिवारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने टीम गठित कर दी है। जो भी गंभीर मरीज हैं उन्हें रिफर किया जा रहा है। CMO का कहना है कि स्ट्रेचर एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के साथ सभी घरों में मिनरल वाटर कैन भी भेजा जा रहा है। पुलिस की गाड़ियों से एनाउंस कराया जा रहा है कि सभी लोग साफ पानी पिएं। इसके साथ ही ORS के पैकेट व दवाईयों का वितरण भी किया जा रहा है, जिससे जल्द से जल्द हालात सुधारे जा सकें।

खबरें और भी हैं...