आजमगढ़ जिले की 205 न्याय पंचायतों में लगेगी किसान पाठशाला:कृषकों व महिलाओं के लिए चलाई जा रही स्वावलंबन योजना के बारे में किया जाएगा जागरूक, लाभान्वित करना मकसद

आजमगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आजमगढ़ जिले की 205 न्याय पंचायतों में लगेगी किसान पाठशाला, किसानो को किया जाएगा जागरूक। - Dainik Bhaskar
आजमगढ़ जिले की 205 न्याय पंचायतों में लगेगी किसान पाठशाला, किसानो को किया जाएगा जागरूक।

आजमगढ़ जिले की 205 न्याय पंचायतों में किसान पाठशाला लगाई जाएगी। इस पाठशाला का मुख्य मकसद किसानों की आय दोगुनी किए जाने के लक्ष्य पूरा करने हेतु किसान कल्याण मिशन के तहत किसानों का स्वावलंबी बनाना है। इसके साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही महात्वाकांक्षी योजना द मिलियन फार्मर्स स्कूल 14 व 15 सितम्बर को आयोजित की जाएगी। जिले की न्याय पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाली इस किसान पाठशाला में बड़ी संख्या में किसानों, महिला किसानों को बुलाया जा रहा है। जहां पर कृषि के एक्सपर्ट लगातार कृषि के क्षेत्र में हो रहे बदलाव के बारे में किसानों को जागरूक करेंगे।

सहभागिता करें किसान
जिले के उप कृषि निदेशक संगम सिंह ने बताया कि किसानों की आय में वृद्धि किए जाने के लिए किसान पाठशाला में कोरोना काल में कृषि कार्य को करते समय अपनायी जाने वाली सावधानियां, मृदा स्वास्थ्य, खरीफ फसल प्रबन्धन, विभिन्न योजनान्तर्गत कृषकों को देय सुविधायें, दूसरे दिन कृषि उत्पादक संगठन, कम्पनी, जैविक खेती, प्राकृतिक खेती, जीरो बजट खेती, यौगिक खेती, मुल्य संवर्धन, प्राकृतिक संसाधन प्रबन्धन के उपाय इत्यादि पर ट्रेनरों द्वारा तकनीकी जानकारी दी जायेगी। विगत वर्ष भी किसानों को ट्रेंड किया गया था। इस किसान पाठशाला का मुख्य मकसद यह है कि किसानों को कृषि के लगातार बदल रहे ट्रेंड के बारे में जानकारी दी जाय जिससे किसान लाभान्वित हो सकें।

खबरें और भी हैं...