आजमगढ़ के कृषि विज्ञान केन्द्र में हुआ पौधारोपण:DM बोले आर्गेनिक खेती करें किसान, वैज्ञानिक बोले घर के पास की जमीन पर लगाएं सब्जी वाटिका,

आजमगढ़3 महीने पहले
आजमगढ़ जिले में पौधारोपण के बाद किसानों को किया गया पुरस्कृत।

आजमगढ़ जिले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर जिले के डीएम विशाल भारद्वाज ने कृषि विज्ञान केन्द्र में पौधारोपण कर अभियान का शुभारम्भ किया। किसानों को संबोधित करते हुए डीएम ने बताया कि पोषण अभियान में कृषि की महत्वपूर्ण भूमिका है। संतुलित भोजन हमकों सब्जियां एवं फलों तथा मोटे अनाज से ही मिल सकता है। इसे पर्व के रूप में मनाना चाहिए। महिलाओं को पोषण वाटिका बनाने के लिए जागरुक किया, जिससे उन्हे स्वच्छ व ताजी सब्जियां वर्ष भर मिल सके। कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रभारी अधिकारी प्रो. डीके सिंह ने बताया कि हर बच्चे, किशोरियों व गर्भवती महिलाओं आदि को समुचित पोषण आहार देना अत्यन्त आवश्यक है, जिससे कुपोषण इस देश से खत्म हो सके।

आजमगढ़ जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र में पौधारोपण करते जिले के डीएम विशाल भारद्वाज और कृषि वैज्ञानिक।
आजमगढ़ जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र में पौधारोपण करते जिले के डीएम विशाल भारद्वाज और कृषि वैज्ञानिक।

सब्जी वाटिका विकसित करने की जरूरत
केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. रूद्र प्रताप सिंह ने कहा कि किसानो को अपने घर के पास खाली पड़ी जमीन को सब्जी वाटिका बनाने लिए प्रेरित किया। जिससे उन्हे सप्ताह के सातो दिन अलग अलग की ताजी सब्जियां मिल सके। इसके साथ ही किसानो को संतुलित आहार मोटे अनाजों को फिर से अपनाने के लिए जागरुक किया। पोषण वाटिका में लगी सब्जियां न सिर्फ आप को बिना पैसे के मिलेगी,अपितु पूरी तरह से जैविक रहेगी, जो सभी को कुपोषण मुक्त व सेहतपूर्ण बनायेगी। डीएम द्वारा किसानों को बीज मिनीकिट, पौध व फसल बीमा प्रमाण पत्र वितरित किया गया। केन्द्र पर स्थापित पोषण वाटिका, धान की क्राप कैफिटेरिया व सघन बागवानी को जिलाधिकारी द्वारा सराहा गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।