पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आजमगढ़ में किसानों के लिए वरदान साबित हो रही बारिश:कृषि वैज्ञानिक बोले खरीफ की फसलों के लिए लाभकारी, जनजीवन अस्त-व्यस्त, अंधेरे में डूबा शहर

आजमगढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आजमगढ़ जिले में हो रही बारिश से अस्त-व्यस्त जनजीवन। - Dainik Bhaskar
आजमगढ़ जिले में हो रही बारिश से अस्त-व्यस्त जनजीवन।

आजमगढ़ जिले में देर रात से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इस बारिश से जहां लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लगातार हो रही बारिश से बिजली की आपूर्ति बाधित हो रही है। रूक-रूक कर हो रही बारिश से शहर के कई इलाकों में पेड़ गिरने की खबरें आई। जिससे आवागमन बाधित होने के साथ बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई। भंवरनाथ मंदिर के पास पेड़ गिरने से बिजली में आई फाल्ट को बिजली विभाग के कर्मचारी 12 घंटे बाद पकड़ सके। वहीं यह बारिश किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। जिले में हो रही बारिश के बारे में कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रभारी अधिकारी डा. आरके सिंह का कहना है कि किसानों के लिए निश्चित रूप से वरदान है। लगातार बढ़ रहे तापमान से किसानों के फोन आने लगे थे। मौसम के कारण लगातार धान की फसल में बीमारी बढ़ने लगी थी। धान में जीवाणु झुलसा जिसमें पत्तियां सूखने लगती है। इससे लगातार किसानों की फसल नुकसान हो रही थी। धान के अतिरिक्त मक्का को भी इस बारिश से लाभ है।

आजमगढ़ जिले में बारिश किसानों के लिए साबित होगी वरदान के बारे में जानकारी देते कृषि वैज्ञानिक डा. आरके सिंह।
आजमगढ़ जिले में बारिश किसानों के लिए साबित होगी वरदान के बारे में जानकारी देते कृषि वैज्ञानिक डा. आरके सिंह।

लाहा फसल को नुकसान
कृषि वैज्ञानिक का कहना है कि यह बारिश लाहा फसल को नुकसान पहुंचाएगी। इसके साथ रवि की फसल के लिए भी यह बारिश लाभकारी साबित होगी। इस बारिश से खेतों में नमी रहेगी जिससे सरसों की फसल को काफी लाभ होगा।

खबरें और भी हैं...