आजमगढ़...कमिश्नर ने की मंडलीय अधिकारियों के साथ बैठक:धान खरीद के लिए किसानों का सत्यापन पूरा करें SDM, क्रय केन्द्रों पर न हो समस्याएं

आजमगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आजमगढ़ में मंडलीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते कमिश्नर विजय विश्वास पंत। - Dainik Bhaskar
आजमगढ़ में मंडलीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते कमिश्नर विजय विश्वास पंत।

आजमगढ़ के कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। कमिश्नर की इस बैठक में आजमगढ़, मऊ व बलिया के अधिकारी शामिल रहे। कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि धान खरीद हेतु जिन किसानों का सत्यापन अभी तक नहीं हो सका है, उनका एक सप्ताह के अन्दर हर हालत में सत्यापन सुनिश्चित करें। निर्धारित अवधि के बाद किसी भी किसान का सत्यापन अवशेष नहीं मिलना चाहिए।

रोस्टर तैयार करने के निर्देश
कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने रोस्टर तैयार करने हेतु एजेन्सियों को निर्देशित किया। जिलों में मिलों के सम्बद्धीकरण की समीक्षा में मऊ में कार्यरत सभी 7 मिलों का अनुबन्ध हो गया है, जबकि बलिया में 35 मिलों के सापेक्ष कार्यरत 33 मिलों में 29 का अनुबन्ध अभी तक हुआ है। इसी प्रकार आज़मगढ़ में 53 के सापेक्ष 29 का सम्बद्धीकरण हो चुका है। आज़मगढ़ एवं बलिया के अपर जिलाधिकारियों से कहा कि व्यक्तिगत ध्यान देकर मिलों का तत्काल सम्बद्धीकरण कराने का निर्देश दिया। कमिश्नर ने सभी SDM को निर्देशित किया कि नियमित रूप से क्रय केन्द्रों का निरीक्षण करें, जो भी कमियां पाई जायें उसे तत्काल दूर करायें। यदि किसी केन्द्र पर अनियमितता की शिकायत मिलती है तो उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

यह है लक्ष्य
कमिश्नर की बैठक में आए संभागीय खाद्य नियंत्रण अधिकारी राममूर्ति पांडेय ने बताया कि मण्डल में कुल 243300 मैट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य है, जिसमें आज़मगढ़ हेतु 77700 एमटी, मऊ हेतु 41200 एमटी तथा बलिया हेतु 124400 एमटी लक्ष्य निर्धारित है। मण्डल के जनपदों में कुल 4 एजेन्सियों धान क्रय हेतु 191 क्रय केन्द्र स्थापित किये गये हैं, जिसमें आज़मगढ़ में 66, मऊ में 45 एवं बलिया में 80 क्रय केन्द्र हैं।

खबरें और भी हैं...