करंट लगने से लाइन सही कर रहे युवक की मौत:संविदा लाइनमैन की लापरवाही से हुआ हादसा, मुकदमा दर्ज

बिसौली (बदायूं)3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिसौली में बिजली विभाग में संविदा पर काम कर रहे एक लाइन मैन की लापरवाही से पोल पर चढ़कर लाइन ठीक कर रहे एक युवक की अचानक करंट आ जाने से मौत हो गई। मामला आसफपुर बिजली उपकेंद्र से जुड़े थाना फैजगंज बेहटा क्षेत्र के गांव नबाबपुरा का है। यहां तैनात संविदा लाइन मैन दीपेंद्र ने अपनी सहायता के लिए एक अन्य लाइन लाइन मैन देवेंद्र शर्मा (45) पुत्र रामेश्वर दयाल शर्मा को रखा हुआ था।

खराब लाइन को सही करते समय हुआ हादसा
हालांकि विभाग द्वारा इसकी कोई अनुमति नहीं ली गई थी। शट डाउन लेने का अधिकार भी देवेंद्र को नहीं था। शट डाउन दीपेंद्र ही लिया करता था, जबकि पोल पर चढ़कर लाइन ठीक करने का काम देवेंद्र करता था। रविवार सुबह दीपेंद्र और देवेंद्र दोनों खराब लाइन को सही करने गए थे। दीपेंद्र ने उपकेंद्र से शट डाउन लिया और देवेंद्र पोल पर चढ़कर लाइन सही करने लगा।

करंट लगने से मौके पर मौत
बतातें हैं क्रॉस कर रही रामपुर लाइन पर एक पेड़ गिरा हुआ था, जिसकी वजह से उसकी लाइन खराब हुई लाइन को छू रही थी। जैसे ही देवेंद्र ने पोल पर जाकर लाइन को हाथ लगाया, उसी समय हाई टेंशन लाइन में दौड़ रहे करंट ने उसे चिपका लिया। तेज करंट से देवेंद्र की घटनास्थल पर ही मौत हो गआ। देवेंद्र की मौत से उसके परिजनों में कोहराम मच गया।

आरोपी लाइन मैन के खिलाफ मुकदमा दर्ज
सूचना पर पहुंची थाना पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इधर आसफपुर के उपखण्ड अधिकारी ने आरोपी लाइन मैन दीपेंद्र के खिलाफ अभियोग पंजीकृत कराया है। आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है, उसकी तलाश की जा रही है।

विभागीय कर्मी नहीं था युवक
एसडीओ मनीष यादव का कहना है कि हादसे में बिजली विभाग की कोई गलती नहीं है। जान गवाने वाला युवक विभागीय कर्मी नहीं था। यहां से प्रॉपर शट डाउन दिया गया था। लाइन मैन को पेट्रोलिंग करने के बाद ही पोल पर उसे चढ़ाना चाहिए था। दीपेंद्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया जा रहा है, साथ ही नौकरी से भी निकाला जाएगा।