बागपत...अर्पित से IAS के इंटरव्यू में पूछे गए ये सवाल:अफ्रीका में क्यों जरूरी है भारत की मौजूदगी, पानी को लेकर भारत सरकार ने चलाई कौन सी स्कीम?

बागपत4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
परिवार के साथ खुशी मनाते IAS अर्पित। - Dainik Bhaskar
परिवार के साथ खुशी मनाते IAS अर्पित।

बागपत के छपरौली के रहने वाले अर्पित जैन का UPSC-2020 सिविल सर्विस में चयन हो गया है। अर्पित ने UPSC में 279 रैंक हासिल की है। उन्होंने बताया कि जब वो इंटरव्यू देने के लिए कमरे के अंदर गए, तो सामने बैठे पैनल ने उन्हें बधाई दी। उनसे कहा गया कि मुबारक हो आपका IES में सिलेक्शन हो गया है। इसके बाद उनसे मैकेनिकल इंजीनियरिंग के सवाल पूछे गए।

IAS अर्पित से इंटरव्यू के दौरान पूछे गए ये 6 सवाल...

सवाल: इलेक्ट्रिक व्हीकल किसे कहते हैं?
जवाब:
वे वाहन जो बिना पेट्रोलियम के किसी बैटरी आदि से चलाए जाते हैं, उन्हें इलेक्ट्रिक व्हीकल कहा जाता है।

सवाल: रेफ्रीजियंट क्यों यूज करते हैं?
जवाब:
पहले हम हाइड्रोफ्लोरोकार्बन का चयन किया करते थे, लेकिन उसमें काफी दिक्कतें सामने आने लगी। ओजोन होल होने लगा, इसलिए अब हम हाइड्रो ओलिथिन का प्रयोग करते हैं।

सवाल: एक इंसान को अच्छा जीवन जीने के लिए क्या-क्या बेसिक चीजें चाहिए?
जवाब:
पानी, खाना, घर, पढ़ाई और स्वास्थ्य।

सवाल: पानी से जुड़ी सरकार की क्या स्कीम चल रही है, उसके बारे में बताइए?
जवाब:
भारत सरकार जल जीवन मिशन स्कीम चला रही है। जिसके तहत साल 2024 तक गांव के हर घर में टंकी से पानी पहुंचता है।

सवाल: अफ्रीका के अंदर भारत की मौजूदगी क्यों आवश्यक है?
जवाब:
अफ्रीका में विकास काफी कम है। वहां के इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए भारत के लोगों का होना जरूरी है। साथ ही चाइना की जनसंख्या वहां बढ़ रही है। उसको काउंटर करने के लिए भारत की मौजूदगी आवश्यक है।

सवाल: साल 1970 में बैंकों का राष्ट्रीयकरण क्यों हुआ?
जवाब:
गांवों में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध नहीं थी, इसलिए साल 1970 में बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया।

200 लोगों में लगभग 35 लोगों का हुआ चयन
अर्पित जैन ने बताया है कि 5वीं तक उन्होंने अपनी शिक्षा छपरौली के सरस्वती शिशु मंदिर से की है। उसके बाद बड़ौत के कुमकुम मोदी पब्लिक स्कूल से हाईस्कूल सीजीपीए के साथ पास की। 12वीं में साइंस साइड से बड़ौत के जेपी पब्लिक स्कूल से 96.8% अंक पाकर जनपद में टॉप किया। अर्पित ने IIT-JEE मेन की परीक्षा देकर साल 2015 से 2019 तक बीटेक NIT कुरुक्षेत्र से पास की। जिसमें अर्पित ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 9.53 सीजीपीए अंक प्राप्त किए।

10 से 12 घंटे की पढ़ाई
अर्पित ने बताया कि उन्होंने रोजाना लगभग 10-12 घंटे पढ़ाई की है। अर्पित के अनुसार जेएटीएफ जैन संस्था करोल बाग दिल्ली में उनके बैच में 200 छात्र थे। जिनमें से 35 छात्रों का UPSC में सिलेक्शन हुआ है। मार्च में लॉकडाउन लगने के बाद से अर्पित ने अपने घर पर रहकर ही परीक्षा की पूरी तैयारी की है।

खबरें और भी हैं...