• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Baghpat
  • Legal Action Will Be Taken Against The Crowd Of Patients And Attendants Engaged In Medical Stores, Black Marketing Of Thermometers Or Other Medicines.

बागपत में वायरल बुखार का कहर:मेडिकल स्टोर्स पर लगी मरीजों व तीमारदारों की भीड़, थर्मामीटर या अन्य दवाओं की कालाबाजारी करने वालो पर होगी कानूनी कार्यवाही

बागपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मरीजों की संख्या में इजाफा होने के बाद मेडिकल स्टोर्स पर भी मरीजों व उनके तीमारदारों की लाइने लगी है - Dainik Bhaskar
मरीजों की संख्या में इजाफा होने के बाद मेडिकल स्टोर्स पर भी मरीजों व उनके तीमारदारों की लाइने लगी है

बागपत में वायरल बुखार के मरीजों की संख्या में अचानक इजाफा हो गया है। यहां सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों और तीमारदारों की भीड़ लगी हुई हैं। साथ ही मेडिकल स्टोर्स पर भी काफी लंबी कतारे हैं। स्वास्तय विभाग भी इसे लेकर काफी सजग है। बाजार में थर्मामीटर या अन्य दवाओं की कालाबाजारी को रोकने के लिए जल्द ही छापेमारी शुरू की जाएगी।

मेडिकल स्टोर्स पर लगी हैं कतारे
जिले में जब से वायरल, डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा होने के बाद मेडिकल स्टोर्स पर भी मरीजों व उनके तीमारदारों की लाइने लगी है। बरसात का मौसम होने के कारण बुखार तेजी से फैल रहा है। इस बुखार में एंटीबायोटिक, पेनकिलर, थर्मामीटर, कोल्ड एंड फ्लू, कफ सिरप की मांग बढ़ी है। इसके लिए बचाव करना, साफ सफाई रखना, समय पर दवाईयों का लेना आवश्यक है। जिससे वायरल को खत्म किया जा सकता है।

क्या बोले अधिकारी
ड्रग इंस्पेक्टर वैभव बब्बर ने बताया है कि थर्मामीटर डीपीसीओ में आने के कारण अब लोगों को कम कीमत पर ही उपलब्ध हो जाता है। अन्य दवाओं जैसे एंटीबायोटिक, एन्टीएलर्जिक, एन्टीस्पासमोडिक आदि की सभी मेडिकल स्टोर पर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। कोई भी दुकानदार अपने यहां दवाओं का ज्यादा स्टॉक करके न रखे। दवाओं को एमआरपी रेट पर न बेचे, दवाओं की कालाबाजारी न की जाए। इसके लिए सभी स्टोर संचालकों को दिशा निर्देश दिए गए है। फिर भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जल्द दवाओं की गुणवत्ता की जांच के लिए स्टोर्स पर चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। दवाओं के नमूने लेकर जांच हेतु प्रयोगशाला में भेजे जाएंगे। यदि किसी के द्वारा कालाबाजारी करने की शिकायत मिलती है। तो मेडिकल स्टोर संचालक के विरुद्ध कठोरतम कानूनी कार्यवाही भी की जायेगी ।