भीषण गर्मी की मार नल भी हुए बेकार:बागपत में बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण, कस्बे में दर्जनों हैंडपंप पड़े हैं खराब

बागपत3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बागपत के चौगामा क्षेत्र के नगर पंचायत टीकरी के लोग भीषण गर्मी में बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। कस्बे में दर्जनों हैंडपंप खराब पड़े हुए हैं, जो नल चल भी रहे है तो उन नलों से गंदा पानी आ रहा है। भीषण गर्मी में लोगों को पेयजल संकट की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है। लोगों में नगर पंचायत प्रशासन के खिलाफ गुस्सा है।

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे पेयजल संकट की समस्या गंभीर होती जा रही है
जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे पेयजल संकट की समस्या गंभीर होती जा रही है

बढ़ती जा रही पेयजल की समस्या
कस्बे की पट्टी मैनमाना में वार्ड नम्बर 03 में हरवीर, ओमपाल, हरपाल, रामधन, मा कृष्णपाल , चरण मोटा, राजेन्द्र प्रजापति, सत्यवीर सभासद के यह लगाए गए सभी नल बंद पड़े हुए है। वहीं पट्टी मैनमाना के ही वार्ड संख्या 06 में शीतल नाइ, बिंदर प्रजापति, के लगाए गए नल भी खराब पड़े हुए है। ऐसा ही कुछ हाल पट्टी धिमाना के वार्डो का है। जहां के लोगों को प्रचंड गर्मी के दिनों में बूंद-बूंद पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। वही पट्टी धिमाना के वार्ड संख्या 12 में जैन मंदिर, कृष्णा मंदिर, सुरेंद्र, इंद्र, प्रदीप, गुलवीर, रामधन हरिजन, वेद सिंह, व पक्की चौपाल में लगे सभी नल खराब है। तो वही पट्टी धिमाना के ही वार्ड संख्या 02 में भी पवन, सोमनाथ, जगवीरा, गोपाल, चरण सिंह व हरिजन बस्ती में लगे सभी नल बंद पड़े हुए है।

इन वार्डों में खराब पड़ा है नल
पट्टी धिमाना के ही वार्ड संख्या 09 खाबडा मोहल्ले में आशु, नरेश दीवान जी, मांगे राम, आदि के मकान के पास लगे नल बंद पड़े हुए है। पट्टी दाबड़ा में वार्ड संख्या 01 में सन्नी के मकान के पास लगाया गया नल भी वर्षो से बंद पड़ा हुआ है। वही पट्टी रातराना के वार्ड संख्या 07 की बात करे तो, विक्की विकास, रमन, के मकान के पास व छोटे बाजार भी जहां के लोगों को प्रचंड गर्मी के दिनों में बूंद-बूंद पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। कई नल बंद पड़े हुए हैं। पट्टी रतराना के वार्ड 08 में बबला व राजकुमार की एसटीडी के पास लगे नल भी बंद पड़े हुए हैं।

गर्मियों के दिनों में पेयजल संकट की समस्या
गर्मियों के दिनों में पेयजल संकट की समस्या

बढ़ रही लोगों की परेशानी
नगर पंचायत के अधिकांश वार्ड में हैंडपंप खराब होने की वजह से लोगों की परेशानी और बढ़ गई है। भीषण गर्मी में पेयजल संकट से जूझ रहे लोगों में नगर पंचायत प्रशासन को लेकर काफी आक्रोश है। लोगों की मांग है कि जल्द से जल्द उनकी समस्या का समाधान कराया जाए। जिससे की गर्मियों के दिनों में पेयजल संकट की समस्या से छुटकारा मिल सकें। टिकरी कस्बे के समाजसेवी डॉ अरुण राठी का कहना है कि लम्बे समय से नलों से गंदा पानी आ रहा है। जिसकी वजह से कोई पानी पीता नहीं है। अधिकतर घरों के पास लगे हैंडपंप काफी लंबे समय से खराब पडे़ हुए हैं।

हैंडपंप सही हो जाए तो काफी हदतक पानी की समस्या दूर हो जाएगी
हैंडपंप सही हो जाए तो काफी हदतक पानी की समस्या दूर हो जाएगी

नल से पानी आता है तो नहीं पीते लोग
नल से साफ पानी आने लगे और हैंडपंप सही हो जाए तो काफी हदतक पानी की समस्या दूर हो जाएगी। इस संबंध में टिकरी नगर पंचायत के ईओ ललित कुमार आर्य का कहना है कि किसी ने आज तक इस तरह की कोई शिकायत नहीं की। जिस कारण पता नहीं चल सका। उन्होंने नल को ठीक कराने की बात कही है। साथ ही कहा कि छोटी मोटी खराबी है उसको तत्काल ठीक करा दिया जाएगा और जिन जगह बोर होना है उनका प्रस्ताव बनवाकर जल्द ठीक करा देंगे।

खबरें और भी हैं...