बहराइच डीएम ने की दिव्यांग की मदद:बहन की मार्मिक अपील पर मदद करने पहुंचे जिलाधिकारी, सौंपा आयुष्मान कार्ड, पेंशन भी लगवाई

बहराइचएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बहराइच जिलाधिकारी ने एक दिव्यांग की मदद कर उसे आयुष्मान कार्ड सौंपा है। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने दिव्यांग पेंशन की स्वीकृति भी दिलवा दी है। जिलाधिकारी ने यह सराहनीय कार्य दिव्यांग की बहन की मार्मिक अपील को पाकर की है। दिव्यांग व उसकी बहन ने जिलाधिकारी की इस मदद पर उनका धन्यवाद जताया है।

2016 में करवाया था ऑपरेशन
दरअसल, मोहल्ला गुलामअली पुरा की मनीषा कश्यप ने जिलाधिकारी के जनता दर्शन में उन्हें कराया कि उसके भाई मंटू को रीढ़ की हड्डी में कैंसर हुआ था, जिसका ऑपरेशन 2016 में कराया गया। वर्तमान समय में भाई मंटू पूरी तरह से विकलांग हो गया है और चलने फिरने में भी असमर्थ है। मनीषा ने अवगत कराया कि भाई के इलाज से परिवार की आर्थिक स्थिति दयनीय हो गई है, जिससे भाई के इलाज का खर्च उठा पाने में असमर्थ है। बहन मनीषा ने अपने आवेदन-पत्र में जिलाधिकारी से निवेदन किया कि भाई के नाम आयुष्मान कार्ड निर्गत करा दें, ताकि भारत सरकार की योजना आयुष्मान भारत भाई के इलाज में सहारा बन सके।

मिलेगा योजनाओं का लाभ
इस पर जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने संज्ञान लेते हुए तुरंत कुछ घण्टों में दिव्यांग मंटू को आयुष्मान कार्ड दिलाया, साथ ही मंटू को दिव्यांग पेंशन तथा विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र (यूडीआईडी) कार्ड भी दिलवाया। कलेक्ट्रेट स्थित अपने कक्ष में आयुष्मान कार्ड, पेंशन स्वीकृति पत्र तथा विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र (यूडीआईडी) कार्ड सौंपते हुए डीएम डॉ. चन्द्र ने आश्वस्त किया कि नियमानुसार अन्य सभी योजनाओं से आच्छादित कराया जाएगा।

डीएम डॉ. चन्द्र ने पीओ डूडा को निर्देश दिया कि दिव्यांग को नियमानुसार पीएम आवास योजना शहरी से भी लाभान्वित करने की कार्रवाई सुनिश्चित कराएं। डीएम ने फरियादी बहन की हौसला अफज़ाई करते हुए आश्वस्त किया कि भाई के इलाज में उनकी ओर से हर संभव सहयोग प्रदान किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एसके सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए पीएन यादव, प्रशिक्षु पीसीएस अमन देओल, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी एके गौतम, पीओ डूडा संजय कुमार सिंह, डीएचईआईओ बृजेश कुमार सिंह सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...