बांसडीह में ब्लॉक प्रमुख ने बैठक की:लगभग तीन करोड़ की लागत से कराये जाने वाले विकास कार्यों पर चर्चा

बांसडीह, बलिया16 दिन पहले

बांसडीह तहसील क्षेत्र के अंतर्गत रेवती विकास खंड प्रांगण स्थित डवाकरा हाल में ब्लॉक प्रमुख बीर बहादुर राजभर की अध्यक्षता में शनिवार को बैठक आयोजित हुई। जिसमें विकास के चार दर्जन से अधिक लगभग तीन करोड़ के कार्य योजना का प्रस्ताव पर विचार कर पास किया गया। बैठक में नयी योजनाओं पर विचार किया गया। राज्य वित्त, पंचम वित्त, पद्रंहवा वित्त और मनरेगा कार्यों के प्रस्ताव सर्वसम्मती से पास किया गया।

बैठक में पूर्व ब्लॉक प्रमुख पद्मदेव पाठक ने कहा कि गांवों में आपसी सहमति बनाकर जल निकासी, स्वच्छता, गलियों और सड़कों का निर्माण कराया जाए। जिससे आमजन को सुविधा मिल सके। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि वह हमेशा विकास कार्यों में मदद को तैयार रहेंगे।

ब्लॉक प्रमुख बीर बहादुर राजभर ने कहा कि गांवों में विकास के कार्यों में सरकार की योजना के अनुसार कार्य करना है। मनरेगा के तहत गांवों में दो पुरवे और गांवों के नाली और सड़कों को आपस में जोड़ने, पौधरोपण, तालाब, मिट्टी कार्य व अन्य विकास कार्यों के लिए गांवों का चयन आपसी सहमति से किया जायेगा।

ब्लॉक प्रमुख ने ब्लॉक के कर्मचारियाँ को निर्देशित किया कि वह बीडीसी और ग्राम प्रधान तथा आम लोगों से तालमेल अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों का निष्ठा पूर्वक निर्वहन करें। एडीओ पंचायत विनोद पांडेय ने कहा की प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना व स्वच्छता मिशन में शौचालय के चयनित लाभार्थियो का निर्माण कार्य पूरा कराएं।

उन्होंने आवास के साथ ही शौचालय, मनरेगा, समूह संगठन, नि:शुल्क बोरिंग, पशु जीवन बीमा आदि योजनाओ के बारे में जानकारी दी। एडीओ ने बताया की महिला जॉब कार्डधारक का समूह बनाकर उसे ग्रामीण राष्ट्रीय आजीविका मिशन योजना के तहत अनुदान दिया जा सकता है।

सदस्यों से प्रस्ताव बनाकर देने को कहा। बैठक में फ्री बोरिंग, विधवा, वृद्धा, दिव्यांग, पेंशन, सौर उर्जा, उज्ज्वला योजना, कुपोषण, राशन कार्ड, इंडिया मार्का हैंडपंप आदि योजना के बारे में विचार व चर्चा किया गया।

बैठक में जिला पंचायत सदस्य विनय शंकर मिश्र, प्रधान विनय शंकर पांडेय, राकेश यादव, संजय यादव, आशुतोष शंकर सिंह लालू, विरेश तिवारी, मुन्ना यादव, धनील साह, क्षेत्र पंचायत सदस्य अखिलेश यादव, लव‌जी यादव, सुंदर प्रकाश यादव, रामदुलार यादव, शंभू पासवान, बलखंडी यादव और अमरजीत यादव आदि मौजूद रहे। संचालन विजेंद्र कुमार ने किया।

खबरें और भी हैं...