बलिया में ऐतिहासिक धनुष यज्ञ मेला हुआ प्रारंभ:संत श्रीश्री मौनी बाबा ने धर्म ध्वज फहराया, श्री सुदिष्ट बाबा समाधि स्थल पर उमड़ी श्रद्धालुओं भीड़

बलिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश के पूर्वी छोर पर बलिया जिले के संत सुद्धिष्ट बाबा स्थल पर लगने वाला ऐतिहासिक धनुष यज्ञ मेले का शुभारम्भ सोमवार के दिन संत श्री 1008 राम बालक दास जी महाराज के शिष्य संत श्रीश्री मौनी बाबा द्वारा मेला चौक पर धर्म ध्वज फहराकर किया गया। इसके साथ ही 25 दिवसीय मेला प्रारम्भ हो गया।मेले के शुभारम्भ दिवस पर मेला प्रांगण में मेलार्थियों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

साधु संतों ने समाधि स्थल पर की पूजा अर्चना

इसके पूर्व समाधि स्थल पर रविवार की रात से ही साधु संतों द्वारा पूजा अर्चना के बाद बाबा के जयकारों से सुदिष्टपुरी क्षेत्र गूंज उठा। सोमवार को बाबा का दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ दोपहर तक उमड़ी पड़ीं। सुदिष्ट बाबा की समाधि पर पूजा अर्चना के लिए रविवार की शाम को ही हजारों महिला और पुरुष श्रद्धालु बाबा के आश्रम पर पहुंचकर कल्पवास किया। सुबह होते-होते सुदिष्टबाबा की तरफ जाने वाले रास्ते पर महिलाएं और पुरुषों की भीड़ रही। श्रद्धालु बाबा के दर्शन के बाद साधु-संतों से आशीर्वाद लेने के साथ ही आटा, चावल, लौकी आदि दान किए। सुदिष्ट धाम में साधु-संतों का जमावड़ा लगा रहा।

मेला में प्रशासन की चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था

मेला प्रबंधक/प्रधान बंदना गुप्ता प्रतिनिधि रोशन गुप्ता गुप्ता और सचिव जगनारायन यादव ने बताया कि समाधि पर दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं सहित मेलार्थियों की सुविधाओं की व्यवस्था मेला प्रशासन द्वारा की गई हैं। पुलिस प्रशासन, सीसीटीवी कैमरा से निगरानी,पेयजल, बिजली लाइट, स्वच्छता के लिए शौचालय, ताकि दूरदराज से आए दुकानदार एवं श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत ना हो सके।

खबरें और भी हैं...