बलिया में कैरियर काउंसिलिंग प्रोग्राम का आयोजन:देश के सर्वोत्कृष्ट कैरियर विशेषज्ञों से छात्र-छात्राओं ने सीखा जीवन का मूलमंत्र

बलिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक विद्यार्थी का जीवन गीली मिट्टी के समान होता है जिसे पथप्रदर्शक स्वरूप शिल्पकार अपने अनुभवों एवं ज्ञान के आधार पर एक सुंदर मूर्ति में परिवर्तित करता है। ऐसा ही कार्य बलिया जिले के अगरसंडा ग्राम स्थित सनबीम स्कूल में अपने विद्यार्थियों के लिए किया जा रहा है। विद्यालय में देश के सर्वश्रेष्ठ कैरियर विशेषज्ञों की सहायता से विद्यार्थियों को उनके कर्मपथ में सही मार्गदर्शन देने का कार्य हो रहा।

विद्यालय में कक्षा 10 वीं और कक्षा 12वीं के छात्र छात्राओं को उज्जवल भविष्य निर्माण हेतु सही विषय चुनने एवं बारहवीं के पश्चात सही कैरियर हेतु कॉलेज एवं विश्वविद्यालय एवं विभिन्न कोर्सेस चयन में मार्गदर्शन हेतु देश के सर्वश्रेष्ठ कैरियर काउंसलिंग संस्था माइंडलर के सर्वोत्तम करियर विशेषज्ञों के साथ तीन दिवसीय कैरियर काउंसलिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया है।

देश के नामचीन करियर विशेषज्ञों ने की शिरकत

जिसमें देश के विशिष्ट करियर विशेषज्ञों तूलिका चटर्जी, सना जमाल, वल्लारी शांडिल्य, शगुन सिन्हा, नित्या त्यागी, रविंदर कौर रुपराई, युश्रा नोमानी, अंकित गुप्ता, चन्दना आदि शामिल है। ये सभी विशेषज्ञ अपने कार्यक्षेत्र में अत्यंत अनुभवी हैं तथा इनके द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विशेषज्ञता प्राप्त की गई है। इनके द्वारा विद्यार्थियों की काउंसलिंग के दौरान छात्र विशेष की मनोदशा, रुचि, बौद्धिक क्षमता का परीक्षण विभिन्न प्रकार की बौद्धिक एवं तार्किक क्रियाकलापों द्वारा किया जाता है।

विद्यालय के निदेशक ने क्या कहा

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान कैरियर विशेषज्ञ विद्यार्थी के व्यक्तित्व, योग्यता, बुद्धिमता,अभिक्षमता का परीक्षण करते हैं। इसमें प्राप्त अंकों के आधार पर उन्हें भविष्य में सही विकल्प चुनने हेतु पथ प्रदर्शित करते हैं। इस विषय में विद्यालय के निदेशक डॉ कुंवर अरूण सिंह ने बताया कि हमारा उद्देश्य ही विद्यार्थियों को उनके सफल जीवन की ओर अग्रसर करना।

अक्सर कक्षा 10वीं के बाद बच्चे सही विषय चुनने एवं 12वीं के बाद सही कैरियर विकल्प चुनने हेतु चिंतित रहते हैं। अधिकांश बच्चे सही दिशा निर्देश न मिल पाने के कारण अपनी योग्यता को पहचानने में असमर्थ रहते हैं। प्रधानाचार्या डॉ. अर्पिता सिंह ने इस कार्यक्रम को पूर्णरूप से विद्यार्थियों को समर्पित करते हुए कहा कि विद्यालय अपने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए हर कदम पर खड़ा है।

खबरें और भी हैं...