• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Ballia
  • Such A Village Of Ballia Which Has Set An Example In Cleanliness, By Reaching The Area Of PM And CM, Awareness Will Be Done In Madhya Pradesh, Kerala.

बलिया का गांव छितौनी स्वच्छता की मिशाल:हर रविवार को गांव की होती है साफ-सफाई, तालाब में पली हुई हैं मछलियां

बलिया2 महीने पहले

बलिया जिले का एक ऐसा गांव छितौनी जहां 2016 में प्रधानमंत्री मोदी की प्रेरणा से स्वच्छता अभियान में तीन से चार लोग जुड़े थे। अब की बात करें तो इस गांव की श्री छितेश्वरनाथ स्वच्छता समिति तीन सौ से ज्यादा की संख्या हो चुकी है। सफाई में उक्त गांव मिसाल कायम कर रहा है। स्च्छता समिति के लोग प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और सीएम के क्षेत्र गोरखपुर में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए समिति के सदस्य जायेंगे।

गांव में एकत्र हुए लोग।
गांव में एकत्र हुए लोग।

प्रत्येक रविवार को चलता है स्वच्छता अभियान

बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक और राज मिस्त्री से लगायत, सरकारी नौकरी करने वाले शनिवार की रात ही इलाका के लोग अपने घरों पर आ जाते हैं। रविवार की सुबह पांच बजे से सफाई अभियान में जुट जाते हैं। अध्यापक सुनील पर्वत,शिक्षक बिहार मनोज कुमार दूबे, विनोद कुमार दूबे, अशोक प्रसाद, धर्मेन्द्र कुमार, सोनू दूबे आदि ने कहा कि प्रधानमंत्री मंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी तथा सीएम के क्षेत्र गोरखपुर में सफाई अभियान के तहत जागरूक करने समिति के सदस्य जायेंगे। मध्यप्रदेश एवं केरला में सफाई को लेकर हमें बुलाया गया था। वहां समिति के सदस्यों को सम्मानित भी किया गया।

साफ-सफाई करते हुए गांव के लोग।
साफ-सफाई करते हुए गांव के लोग।

समिति के अध्यक्ष ने कहा

छितौनी में बड़ा तालाब है जो आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। समिति के अध्यक्ष भानु दास ने बताया कि दूर दराज से लोग इस तालाब की मछलियों को देखने आते हैं। 2016 से अनवरत सफाई अभियान चल रहा है जो भविष्य में भी चलता रहेगा।

पानी में तैरती हुई मछलियां।
पानी में तैरती हुई मछलियां।
खबरें और भी हैं...