बलरामपुर में ट्रैक्टर से कुचल कर बुजुर्ग की हत्या:पेड़ के नीचे लेटा था बुजुर्ग, अवैध खनन माफियाओं ने चढ़ा दिया ट्रैक्टर

बलरामपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बलरामपुर में ट्रैक्टर से कुचल कर बुजुर्ग की हत्या। - Dainik Bhaskar
बलरामपुर में ट्रैक्टर से कुचल कर बुजुर्ग की हत्या।

बलरामपुर के तराई इलाकों में अवैध खनन का गोरखधंधा खूब फल-फूल रहा है। पिछले कुछ महीनों से बंद चल रहा 'सफेद रेत का काला कारोबार' फिर से धड़ल्ले से चल निकला है। सोमवार को एक 65 वर्षीय वृद्ध इसी गोरखधंधे की भेंट चढ़ गया। आरोप है कि अवैध खनन कर रही ट्रैक्टर-ट्रॉली ने वृद्ध की कुचल कर हत्या कर दी। परिजनों का यह भी आरोप है कि पुलिस ने शव को जबरन थाने ले जाकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

खाना खाकर पेड़ के नीचे लेटा था बुजुर्ग

आरोप है कि अवैध खनन के कारण आए दिन यहां पर आम नागरिकों की सड़क दुर्घटना में जान चली जाती है। शिकायत के बाद भी पुलिस-प्रशासन आंख मूंदकर यह सब देखता रहता है। सोमवार को थाना कोतवाली हरैया सतघरवा के अंधरपुरवा गांव के नई बस्ती इलाके में 65 वर्षीय हुकुमदार की मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि धोबिनिया नाले से पुलिस-प्रशासन की देखरेख में लगातार खनन होता है। हुकुमदार पेड़ के नीचे सुबह 9-10 बजे के करीब खाना खाकर आराम कर रहे थे। तभी बालू से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली ने उन्हें मारने के इरादे से रौंद दिया, जिसके कारण मौके पर ही उनकी मौत हो गई।

अवैध खनन पर पुलिस नहीं करती कार्रवाई

परिजनों का आरोप है कि खनन की ट्रैक्टर-ट्रॉली पिछले ढाई महीने से यहां पर रोज चलती है। खनन माफियाओं पर यहां के स्थानीय अधिकारियों, पुलिस का सह मिला हुआ है। पुलिस के पास खनन करने वाली सभी ट्रैक्टर-ट्रॉली और उनके मालिकों का नाम, पता और मोबाइल नंबर है। अगर पुलिस चाहे तो इसे बंद करवा सकती है, लेकिन यह बंद नहीं हो रहा है। हमारे बुज़ुर्ग पिता आज इसी की भेंट चढ़ गए।

अंधरपुरवा और इसके आसपास के गांवों में खनन माफियाओं का खौफ दिखता है। यहां पर दर्जनों जगहों पर अवैध रूप से खनन किए गए बालू के चट्टे दिखाई देते हैं, जिनका जिला प्रशासन द्वारा न तो कोई पट्टा बनाया गया है और न ही बालू डंप करने के लिए कोई परमिट दी गई है। धोबिनिया नाला और थाना हरैया सतघरवा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 3 बड़े नाले सुहेलदेव वन्य जीव अभ्यारण क्षेत्र के अंतर्गत रिजर्व एरिया में आते हैं। जिस कारण से यहां पर खनन नहीं किया जा सकता। फिर भी जिला प्रशासन और पुलिस विभाग की मिलीभगत के कारण दिन रात खनन का अवैध खनन कारोबार फल-फूल रहा है।

सीओ ने कहा- हादसे में हुई बुजुर्ग की मौत

पूरे मामले पर ललिया सीओ राधा रमन सिंह ने बताया कि किसी अज्ञात वाहन की चपेट में आने के कारण अंधरपुरवा गांव के नई बस्ती इलाके के रहने वाले 65 वर्षीय वृद्ध हुकुमदार की मौत हो गई है। परिजनों की तहरीर और पंचनामे के आधार पर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा रहा है। घटना में सभी तथ्यों की जांच की जा रही है। जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...