हैदरगढ़ में बच्चों ने निकाली रैली:बाल श्रम और बाल विवाह की रोकथाम के लिए लोगों को किया जागरूक

हैदरगढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बाराबंकी की तहसील हैदरगढ़ क्षेत्र के ब्लॉक त्रिवेदीगंज में प्रधानाध्यापक मुकुंद सिंह सहायक अध्यापक के नेतृत्व में आज पूर्व माध्यमिक विद्यालय के छात्र छात्राओं ने बाल श्रम व बाल विवाह के रोकथाम के लिए रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया।

रैली के माध्यम से प्रधानाध्यापक ने बताया कि बाल विवाह करना कानूनन अपराध है कम उम्र में बच्चों की शादी कर देने से उनके स्वास्थ्य, मानसिक विकास और खुशहाल जीवन पर असर पड़ता है। कम उम्र में शादी करने से पूरे समाज मे पिछड़ापन आ जाता हैं, इसलिए बाल विवाह की प्रथा को रोकने में सभी लोग योगदान करें ।

कच्ची उम्र में मत करो विवाह, दोनों का जीवन होगा तबाह। नए बदलते भारत में बदल लो अपनी सोच, बेटियां बनती है सहारा नहीं होती है बोझ। जैसे नारों के साथ लोगों को जागरूक किया गया। चाइल्ड लाइन जिला समन्वयक जियालाल ने मुसीबत में फसें बच्चों की सहायता करने के लिए हेल्पलाइन नम्बरों 1098, 101,102,108,181,1090,1076 जानकारी दी। बताया कि बच्चा मुश्किल में दिखने पर चाइल्डलाइन 1098 एवं 112 पर सूचना दें।

वहीं त्रिवेदीगंज क्षेत्र के ग्राम दलसिंह पुर प्राथमिक विद्यालय में चाइल्डलाइन जिला उप केंद्र त्रिवेदीगंज द्वारा बाल विवाह रोकथाम हेतु जागरूकता रैली आयोजित की गई। इसमें बच्चों द्वारा रैली निकालकर लोगों को स्लोगन बेटी मेरी अभी पढेगी, बाल विवाह की सूली नहीं चढ़ेगी ।

कम उम्र में शादी रोकें, जीवन की बर्बादी रोकें। चलो अब शुरुआत करें, बाल विवाह को नाश करें। बाल विवाह की रोकथाम, हम सब मिलकर करें ये काम। जैसे नारे लगाकर लोगों को जागरूक किया गया।

खबरें और भी हैं...