बाराबंकी के आकाश ने छुआ गगन:कौरी पहाड़ की 12516 फीट ऊंची चोटी पर लहराया तिरंगा, 4 दिन का सफर डेढ़ दिन में किया पूरा

बाराबंकी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बाराबंकी जिले के लखपेड़ाबाग में रहने वाले आकाश गुप्ता ने पहाड़ों के शिखर पर पहुंचने का कीर्तिमान कायम किया है। आकाश ने उत्तराखंड के पहाड़ कौरी की 12,516 फीट की ऊंची चोंटी पर 11 डिग्री तापमान में परचम लहराया। आकाश इस पर्वत पर 4 दिन के सफर को महज डेढ़ दिन में ही पूरा करके चोटी पर तिरंगा लहराया। आकाश कभी इतने कम समय में पहाड़ की इतनी ऊंचाई पर कभी नहीं चढ़े थे। आकाश ने कहा कि इस कामयाबी का श्रेय इनके जिम ट्रेनर को भी जाता है। क्योंकि इनके जिम ट्रेनर ने इनको पहाड़ पर चढ़ने के लिए ट्रेंड किया और वह इतने कम समय में इतनी ऊंचाई पर चढ़ सके।

पर्वतारोही बनने का था सपना

बाराबंकी जिले के लखपेड़ाबाग निवासी आकाश गुप्ता एक जिम सेंटर पर जिम करते हैं। आकाश को हमेशा से पर्वतारोही बनने की इच्छा रही है। आकाश ने इस इच्छा को पूरा करने के लिए अपने जिम ट्रेनर से सहायता ली। जिम ट्रेनर ने इन्हें पहाड़ पर चढ़ने का और चढ़ने के दौरान अपने कंधों पर अधिक वजन ले जाने की ट्रेनिंग दी। कई दिनों तक आकाश ने इसकी ट्रेनिंग ली और फिर अपने दो दोस्तों के साथ 4 दिन के सफर को महज डेढ़ दिनों में ही पूरा किया। वह 12,516 फीट ऊंचे पहाड़ की चोटी पर चढ़े और वहां तिरंगा फहराया।

4 दिन का सफर ढाई दिन में पूरा

आकाश अपने दो दोस्तों के साथ नए साल पर उत्तराखंड में जोशीमठ के तुगासी गांव से कौरी पास समिट पर्वत की 12516 फिट ऊंचाई के लिए 11 डिग्री तापमान में चढ़ना शुरू किया। यह सफर आमतौर में 4 दिन का होता है, लेकिन आकाश और उनके दोस्तों की लगन और मेहनत और जिम ट्रेनर द्वारा दी गई ट्रेनिंग से आकाश और उनके दोस्त इस 4 दिन के सफर को महज ढाई दिन में ही पूरा किया। इस दौरान 1 दिन बीत जाने के बाद आकाश और उनके दोस्त इसी तापमान में बर्फ के बीच टेंट लगाकर एक गुफा में भी ठहरे और किसी तरह रात बिताई सुबह होते ही फिर आकाश और उनके दोस्त इस पर्वत पर चढ़ना शुरू किए और महज डेढ़ दिन में ही इस पहाड़ के सबसे ऊंचे शिखर पर पहुंचे और वहां तिरंगा लहराया। वहां से आने के बाद आकाश और उनके जिम ट्रेनर की लोग काफी प्रशंसा कर रहे हैं।