बाराबंकी में घूसखोर महिला सिपाही हुई सस्पेंड:पासपोर्ट वेरिफिकेशन के नाम पर महिला सिपाही लेती थी घूस, एसपी ने किया सस्पेंड

बाराबंकी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रुपये पकड़ते हुए महिला सिपाही साफ़ दिख रही है। - Dainik Bhaskar
रुपये पकड़ते हुए महिला सिपाही साफ़ दिख रही है।

बाराबंकी में एक महिला सिपाही का घूस लेते एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। जानकारी के मुताबिक महिला सिपाही पासपोर्ट आवेदन में वेरीफिकेशन के नाम पर यह घूस ले रही है। वहीं इस वीडियो के वायरल होने के बाद बाराबंकी के एसपी यमुना प्रसाद ने सख्त एक्शन लिया और महिला सिपाही को सस्पेंड कर दिया है।

देवा थाने का है मामला

यह पूरा मामला बाराबंकी के देवा थाने से जुड़ा हुआ है। यहां तैनात रीना नाम की एक महिला सिपाही का पासपोर्ट आवेदन में वेरीफिकेशन के नाम पर घूस लेते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। महिला सिपाही रीना 2018 बैच की महिला सिपाही है। करीब दो साल से देवा थाने में तैनात है। महिला सिपाही रीना का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह एक युवक से रुपये लेकर पासपोर्ट आवेदन में वैरिफिकेशन के लिये साइन करा रही हैं। वीडियो में मौके पर कुछ और सिपाही भी मौजूद दिख रहे हैं।

क्या दिख रहा है वीडियो में

वीडियो में साफ़ दिख रहा है कि कागजी कार्यवाही पूरी करते समय आवेदक धीरे से कुछ रुपये सिपाही की तरफ बढ़ा रहा है लेकिन महिला सिपाही उसे लौटा देती है। जबकि उसके कुछ देर बाद लड़का फिर जेब से कुछ रूपए निकाल कर उसे फिर देता है लेकिन महिला सिपाही उसे फिर लौटा देती है। अंतिम बार युवक द्वारा दिए गए रुपयों को महिला सिपाही ले लेती है। इसके बाद युवक से पेपर पर साइन करवाती है।

थाने के दीवान के जिम्मे है पासपोर्ट का काम

थाने में काम कर रहे पुलिसकर्मियों के मुताबिक पासपोर्ट का काम सिपाही रीना का नहीं बल्कि अनिल सिंह दीवान का है। वीडियो में वह दीवान भी नजर आ रहा है। अनिल सिंह दीवान के पास ही पासपोर्ट की जिम्मेदारी है। बीते चार सितंबर को भी नगर कोतवाली में एक सिपाही का रिश्वत लेते वीडियो वायरल हुआ था। उस सिपाही को भी एसपी यमुना प्रसाद ने सीओ सिटी की जांच के बाद सस्पेंड कर दिया था।

खबरें और भी हैं...