सिरौलीगौसपुर में स्कूल चलो अभियान के तहत निकाली गई रैली:घर-घर जाकर अभिभावकों को किया गया जागरूक

सिरौली गौसपुर10 दिन पहले

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले की तहसील सिरौलीगौसपुर क्षेत्र के किंतूर के कंपोजिट विद्यालय व प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक की अगुवाई में स्कूल चलो अभियान के तहत रैली निकाली गई। गांव-गांव जाकर बच्चों के साथ उनके अभिभावकों को शिक्षा का महत्व बताते हुए बच्चो को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया गया।

गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ सरकार का नए शैक्षिक सत्र 2022-23 में सौ प्रतिशत एडमिशन का लक्ष्य है। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित स्कूलों में दो करोड़ बच्चों का नामांकन कराने के लक्ष्य के साथ स्कूल चलो अभियान शुरू हो गया है। इस अभियान के तहत ग्रामीणों को अवगत कराया गया कि सरकार मुफ्त में शिक्षा देने के साथ ही दो जोड़ी स्कूल यूनिफार्म, स्वेटर तथा जूता-मोजा देती है। इस अवसर पर ग्रामीणों को मिड डे मील के बारे में भी जानकारी दी गयी।

इस दौरान रैली के माध्यम से प्रधानाध्यापक ने कहां 6 वर्ष से 14 वर्ष तक के बच्चों का एडमिशन सरकारी विद्यालय में कराएं, जिससे कोई भी बच्चा शिक्षा के अधिकार से वंचित न रहे। उन्होंने कहा है बहुत से ऐसे बच्चे हैं, जो विद्यालय नहीं आना चाहते हैं। उनके माता-पिता बच्चों को घर के ही शिक्षा दे रहे हैं। ऐसे समय में जब सरकार बच्चों की शिक्षा पर इतना जोर दे रही है, उनके भविष्य को उज्जवल बनाने का प्रयास कर रही है। ऐसे में सभी को शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए।

इस अवसर पर राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के ब्लॉक अध्यक्ष सौरभ दीक्षित, प्रभारी अध्यापक उदय प्रताप सिंह, प्रधान प्रतिनिधि अकरम अंसारी, आशुतोष मिश्रा, अनुभव,उमाशंकर, प्रेमचंद आदि शिक्षक उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...