वज्रपात के लिए अलर्ट करेगा दामिनी एप:वज्रपात की पूर्व चेतावनी और अलर्ट किए जाने हेतु विकसित किया गया दामिनी एप

बरेली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वज्रपात की पूर्व चेतावनी और अलर्ट किए जाने हेतु विकसित किया गया दामिनी एप। - Dainik Bhaskar
वज्रपात की पूर्व चेतावनी और अलर्ट किए जाने हेतु विकसित किया गया दामिनी एप।

वर्षा और खराब मौसम के दौरान वज्रपात से होने वाले नुकसान और जनहानि बचाने के लिए दामिनी एप विकसित किया गया है। प्रशासन ने अफसरों के साथ मीटिंग कर इस एप को ज्यादा से ज्यादा डॉउनलोड कराने के निर्देश दिए हैं।

जिससे खराब मौसम के दौरान होने वाले वज्रपात की जानकारी लोगों को हो सके। इसका फायदा विशेषताैर पर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को मिलेगा। जिससे बरसात के दौरान होने वाली जनहानि पर कुछ हद तक लगाम लग सकेगी।

गूगल प्ले स्टोर पर डॉउनलोड होगा एप

अपर जिलाधिकारी संतोष बहादुर सिंह ने बताया कि Ministry of Earth Science एवं Indian Institute of Tropical Meteorology, Pune के सहयोग से Specifically वज्रपात की पूर्व चेतावनी व अलर्ट किए जाने हेतु ’’दामिनी ऐप’’ विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दामिनी एप लगभग 20 किलोमीटर के क्षेत्र में संभावित लाइटनिंग अलर्ट का नोटिफिकेशन लगभग 4 घण्टे पूर्व अलर्ट करता है।

जिससे व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने तथा बचाव का अवसर प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वज्रपात की पूर्व चेतावनी व अलर्ट को अधिक से अधिक व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए ’’दामिनी एप’’ को जनपद, तहसील, ग्राम, ब्लाक, स्तर के सम्बंधित अधिकारियों, समस्त ग्राम प्रधान, लेखपालों, आगंनबाड़ी कार्यकत्री एवं आशा को डाउनलोड करने हेतु निर्देशित करें ,

तथा उनका यह दायित्व निर्धारित करें कि वे आम जनमानस को भी ’’दामिनी एप’’ डाउनलोड करने के लिये जागरूक करें। जिससे वज्रपात की पूर्व चेतावनी व अलर्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके तथा वज्रपात से होने वाली क्षतियों को कम किया जा सके।