डीएम ने कहा गंगा दशहरा में नहीं रहे प्रदूषण:ज्येष्ठ दशहरा रामगंगा स्नान और मेले को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक

बरेलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ज्येष्ठ दशहरा रामगंगा स्नान और मेले को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक। - Dainik Bhaskar
ज्येष्ठ दशहरा रामगंगा स्नान और मेले को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक।

बरेली में ज्येष्ठ दशहरा के दौरान होने वाले रामगंगा स्नान व लगने वाले मेले को लेकर डीएम शिवाकांत दिवेदी ने अफसरों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने मेले की तैयारियों की नियमित समीक्षा करने के आदेश अफसरों को दिए हैं।

उन्होंने कहा है कि स्नान और मेले के दौश्रान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। इस दौरान इस बात का जरूर ख्याल रखा जाए कि स्नान के दौरान जल में प्रदूषण न होने पा।

माघ मेले के तर्ज पर हो शौचालय की व्यवस्था

डीएम ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में मेले से सम्बंधित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन वीके सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात राममोहन सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. बलवीर सिंह, उप जिलाधिकारी सदर कुमार धर्मेन्द्र सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे। डीएम ने कहा कि मेले की समस्त व्यवस्थाएं मानक अनुसार की जाएं।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार माघ मेले में शौचालय तैयार किए जाते हैं, उसी पैटर्न पर शौचालय तैयार किए जाएं साथ ही मोबाइल टॉयलेट की सीढ़ियों की स्तरीय व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि मेले में पीए सिस्टम की भूमिका महत्वपूर्ण होती है इसलिए इस पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि स्नान और मेले के दौरान बिजली, सुरक्षा, अग्निशमन, गोताखोर, बैरिकेटिंग, जनरेटर आदि की व्यवस्थाओं में किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने उप जिलाधिकारी सदर कुमार धर्मेंद्र को निर्देश दिए कि मेले से संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी के कार्य एवं दायित्व निर्धारित करते हुए नियमानुसार आदेश निर्गत करें तथा मेला स्थल का भ्रमण कर ससमय व्यवस्थाएं पूर्ण कराएं। डीएम ने कहा कि महिलाओं के लिए यथा सम्भव नदी निकट उपयुक्त स्थान पर अस्थायी चेंज रूम तैयार कराने की व्यवस्था भी कराएं। चेंज रूम के आस पास समुचित संख्या में महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती भी अवश्य कराई जाए। मेले में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए।