अवैध नर्सिंगहोम को स्वास्थ्य अधिकारी ने किया सील:कई सालों से अवैध रूप से हो रहा था संचालित, स्थानीय लोगों ने की थी शिकायत

बरेली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कई सालों से अवैध रूप से हो रहा था संचालित, स्थानीय लोगों ने की थी शिकायत। प्रतिकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
कई सालों से अवैध रूप से हो रहा था संचालित, स्थानीय लोगों ने की थी शिकायत। प्रतिकात्मक फोटो।

बरेली के शेरगढ़ कस्बे में अवैध रूप से संचालित हो रहे नर्सिंग होम को CMO ने गुरुवार को सील कर दिया है। इस अस्पताल में न तो कोई प्रशिक्षित डाक्टर था, न ही अस्पताल का रजिस्ट्रेशन हुआ था। मामले की गंभीरता को देखते हुए लोगों ने स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों से इसकी शिकायत की थी।

जिसके बाद CMO ने ACMO डाक्टर हरपाल सिंह, सीएचसी अधीक्षक डा. नैन सिंह और शेरगढ़ चिकित्सा अधिकारी डा. राजीव सिंह के साथ मिलकर कार्रवाई करते हुए अवैध नर्सिंगहोम को सील कर दिया था।

CMO ने खुद की जांच

चिकित्सा अधीक्षक डा नैन सिंह ने बताया कि शाही-बहेड़ी रोड पर स्थित तुलसी नर्सिंग होम बिना रजिस्ट्रेशन और बिना प्रशिक्षित डाक्टरों के लंबे अरसे संचालित हो रहा था। मामले की जानकारी स्थानीय लोगों को हुई तो इसकी शिकायत कुछ लोगों ने उच्चाधिकारियों से कर दी। जांच कराई गई तो अस्पताल में भारी अव्यवस्था पाई गई थी।

इसके बाद बुधवार को CMO खुद नर्सिंग होम पहुंचे और अस्पताल संचालित करने की पत्रावली, नर्सिंग होम पर तैनात स्टाफ का रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र मांगा, लेकिन अस्पताल संचालक कुछ भी नहीं दिखा पाया। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नर्सिंग होम को सील कर दिया।

बड़े पैमाने पर हैं अवैध अस्पताल

बरेली जिले में इन दिनों बड़े पैमाने पर अवैध अस्पताल का खेल चल रहा है। शेरगढ़ समेत आस-पास के इलाकों में अवैध अस्पतालों का अवैध धंधा भी खूब फलफूल रहा है। बताया जा रहा है कि इसमें स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों के रहमो करम पर ही यह धंधा फल फूल रहा था। शिकायत के बाद हुई कार्रवाई के बाद सवाल उठता है कि इतने लंबे समय से संचालित इस अस्पताल के बारे में शेरगढ़ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जानकारी क्यों नहीं थी।

शिकायत के बाद ही कार्रवाई क्यों की गई। CMO डा. बलबीर सिंह ने बताया कि शेरगढ़ के तुलसी नर्सिंगहोम को सील किया गया है। यह नर्सिंगहोम काफी समय से अवैध रूप से संचालित हो रहा था। जिसकी शिकायत आलाधिकारियों से की गई थी।