UPSC में बरेली के ऐश्वर्य ने हासिल किया चौथा स्थान:मंत्री अरूण कुमार सक्सेना के भतीजे ने भी UPSC में हासिल की 675वीं रैंक

बरेली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बरेली के रहने वाले ऐश्वर्य वर्मा ने देश में चौथी रैंक हासिल कर बरेली का नाम किया रौशन। अपनी सफलता का मंत्र बताते ऐश्वर्य वर्मा। - Dainik Bhaskar
बरेली के रहने वाले ऐश्वर्य वर्मा ने देश में चौथी रैंक हासिल कर बरेली का नाम किया रौशन। अपनी सफलता का मंत्र बताते ऐश्वर्य वर्मा।

UPSC (सिविल सेवा मुख्य परीक्षा) 2021 का रिजल्ट सोमवार को घोषित कर दिया गया। इसमें बरेली के रहने वाले ऐश्वर्य वर्मा ने देश में चौथी रैंक हासिल कर बरेली का नाम रोशन किया है। उनकी इस कामयाबी से घर के साथ पूरी मुहल्ले में जश्न का माहौल है। इसकी साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार के स्वतंत्र प्रभार मंत्री डॉक्टर अरुण कुमार सक्सेना के भतीजे तनुज सक्सेना ने भी एग्जाम में 675वीं रैंक हासिल की है।

कामयाबी में माता-पिता की मुख्य भूमिका

UPSC में चौथी रैंक हासिल करने वाले ऐश्वर्य वर्मा के पिता विवेक वर्मा बरेली में बैंक ऑफ बड़ौदा ( BOB ) में चीफ मैनेजर हैं। उन्होंने ने बताया कि उनकी कामयाबी में मां विनीता वर्मा के साथ पिता विवेक वर्मा की मुख्य भूमिका रही है। मूलरूप से मध्यप्रदेश के उज्जैन निवासी ऐश्वर्य वर्मा का परिवार शहर के पीलीभीत बाईपास स्थित टयूलिप टावर में रहता है। ऐश्वर्य वर्मा ने पंतनगर यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में (बीटेक) हैं।

उन्होंने 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा उत्तराखंड के उधम सिंह जिले के रुद्रपुर में होली चाइल्ड स्कूल से पास किया है। शुरू से ही पढ़ने में तेज ऐश्वर्य वर्मा ने 10 वीं की परीक्षा में 93 प्रतिशत, जबकि इंटर में 87.41 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। ऐश्वर्य ने बताया कि यह सफलता उन्होंने चौथे प्रयास में हासिल किया है। उन्होंने ईमानदारी के साथ देशा का बीड़ा उठाया है।

मां और पत्नी को दिया सफलता श्रेय

बरेली के प्रेमनगर क्षेत्र निवासी तनुज सक्सेना ने UPSC 675वीं रैंक आई है। उन्होंने 10वीं की परीक्षा शहर के जय नारायण इंटर कॉलेज से 66 प्रतिशत एवं 12वीं की परीक्षा MB इंटर कॉलेज से 74 प्रतिशत के साथ पास की थी। इसके बाद उन्होंने बीटेक किया। तनुज सक्सेना के पिता परम कुमार की 12 वर्ष पूर्व बीमारी के चलते मृत्यु हो गई थी। वह अपनी मां प्रीति सक्सेना के साथ पिता द्वारा स्थापित सुशीला गिरीश गर्ल्स इंटर कॉलेज को संचालित करते हैं।

बरेली के प्रेमनगर क्षेत्र निवासी तनुज सक्सेना ने UPSC 675वीं रैंक आई है। मिठाई खिलाती पत्नी और मां।
बरेली के प्रेमनगर क्षेत्र निवासी तनुज सक्सेना ने UPSC 675वीं रैंक आई है। मिठाई खिलाती पत्नी और मां।

उनकी शादी कुछ वर्ष पूर्व शहर के समाजसेवी सुरेंद्र बीनू सिन्हा की पुत्री कार्तिकेय सक्सेना के साथ हुई है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय मां और पत्नी को दिया है। तनुज सक्सेना के सगे ताऊ अरुण कुमार सक्सेना उत्तर प्रदेश सरकार में स्वतंत्र प्रभार वन एवं पर्यावरण मंत्री हैं।

खबरें और भी हैं...