पाकिस्तान जिंदाबाद गाना बजाने पर दो भाइयों पर केस:बरेली की दुकान में बज रहा था गाना; पुलिस ने पूछताछ करके नाबालिगों को छोड़ा

बरेली4 महीने पहले

बरेली में पाकिस्तान के समर्थन करने वाला गाना सुनने पर दो चचेरे नाबालिग भाइयों को पुलिस ने शुक्रवार को पकड़ लिया है। इन दोनों भाई की दुकान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें पाकिस्तान जिंदाबाद गाना बज रहा था। मामला भुता थाना क्षेत्र के सिंघई गांव का है। दोनों किशोर चचेरे भाई हैं। इनकी उम्र 16 और 17 साल है।

पूछताछ में इन दोनों ने पुलिस को बताया कि वह दुकान में पाकिस्तानी गाना बजा रहे थे। इसी दौरान किसी ने उनका वीडियो बनाकर डाल दिया। इसमें उनकी कोई गलत मंशा नहीं थी। फिलहाल, शुरुआती पूछताछ के बाद पुलिस ने दोनों नाबालिग को छोड़ दिया है।

SP देहात राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि वीडियो सामने आने के बाद मुकदमा दर्ज कराया गया था। रात में दबिश दी, लेकिन दोनों लड़के नहीं मिले थे। इसके बाद तड़के उन्हें पकड़ लिया गया। शुरुआती पूछताछ के बाद उनको छोड़ दिया गया है।

आरोपी दुकानदार को पुलिस ने हिरासत में लेने के बाद छोड़ दिया है।
आरोपी दुकानदार को पुलिस ने हिरासत में लेने के बाद छोड़ दिया है।

आसपास के लोगों ने भी जताई थी आपत्ति
स्थानीय लोगों ने यह भी बताया कि पहले भी इनकी दुकान में पाकिस्तान गाने बजते थे। लोगों ने इसका लेकर नाराजगी जाहिर की थी। हालांकि, उसके बाद भी पाकिस्तानी गाने बजते थे। इसके बाद लोगों ने हिंदूवादी संगठनों के नेताओं को इसकी सूचना दी। 13 अप्रैल को हिंदूवादी संगठन के आशीष वहां पहुंचे। पाकिस्तानी गाना बजता देख उसका वीडियो बनाया और गाना न बजाने की बात कही, लेकिन दोनों भाई नहीं माने।

वीडियो वायरल होने के बाद हरकत में आई पुलिस
इसके बाद आशीष ने पुलिस से शिकायत की। पुलिस ने जांच के बाद कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। इसके बाद शुक्रवार को आशीष ने सोशल मीडिया पर यह वीडियो डाल दिया। वीडियो वायरल होने के बाद हरकत में आई पुलिस ने आशीष की तहरीर दो नाबालिग के खिलाफ आईपीसी की धारा 153बी (राष्ट्रीय एकता के खिलाफ भाषण देना) 504 (जानबूझकर अपमान करना) और 506 (आपराधिक धमकी) में केस दर्ज कर लिया। एफआईआर में यह भी कहा गया है कि जब उनसे ऐसा करने की मना किया गया तो उन्होंने गाली-गलौज की।