पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

महिला शौचालय में मिलेंगे सैनिटरी पैड:नगर निगम की तरफ से पार्कों और सार्वजिनक जगहों पर बनें महिला शौचालय में लगाई जा रही सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीनें

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महिला सशक्तिकरण और स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम ने सार्वजनिक शौचालय और नारी निकेतन में महिलाओं के लिए सैनिटरी पैड की व्यवस्था की है। यहां पर नगर निगम की तरफ से सैनिटरी पैड वैडिंग मशीनें लगाई जा रही है। जहां से आवश्यकता पड़ने पर महिलाओं को आसानी से सैनेटरी उपलब्ध हो सकेगा। इन पैड की कीमत भी महज पांच रुपये रखी गई है। यह पैड पार्कों में महिला शौचालय से लेकर सार्वजनिक महिला शौचालय में सभी जगह पर उपलब्ध होगा।

मशीन में पांच रुपये का सिक्का डालते ही मिल जाएगा पैड
नगर निगम के पर्यावरण अभियंता संजीव प्रधान ने बताया कि अभी फिलहाल इन मशीनों को पार्कों में बने महिला शौचालय और नारी निकेतन में शुरू किया जा रहा है। इन वैडिंग मशीनों को कैसे इस्तेमाल करना है इसकी भी पूरी जानकारी महिलाओं के लिए दी जा रही है। इस मशीन में केवल पांच रूपये का सिक्का डालना होगा। सिक्का डालते ही पैड मिल जाएगा। ठीक जिस तरह से एटीएम से पैसे विड्रॉ किए जाते है ठीक उसी तरह से

दूसरे सार्वजनिक शौचालय में भी लगाई जाएंगी यह मशीनें
संजीव प्रधान का कहना है कि नगर निगम की कोशिश है कि महिलाओं को किसी भी तरह की कोई समस्या न हो। इसके लिए जल्द ही शहर के अन्य सार्वजनिक शौचालय के पास भी इन मशीनों को लगाने की योजना बनाई जा रही है। कोशिश है जल्द ही इन मशीनों को शहर के अधिकांश शौचालय के पास लगा दिया जाएगा। जिससे महिलाओं को अचानक आवश्यकता पड़ने पर आसानी से सैनिटरी पैड उपलब्ध हो सकें।

सैनिटरी पैड के निस्तारण के लिए भी लगाई गई मशीन
अधिकारियों की माने तो सैनिटरी पैड की मशीन लगाने के साथ ही प्रयोग में लाए गए सैनिटरी पैड के निस्तारण के लिए भी एक और मशीन को लगाया गया है। इस मशीन का कोई शुल्क नहीं रखा गया है। सैनिटरी पैड को निस्तारित करना एकदम निशुल्क रखा गया है। इससे उन महिलाओं को भी आसानी होगी। जिन्हें अपना सैनिटरी पैड निस्तारित करना होगा।

खबरें और भी हैं...