सिटी स्टेशन पर सुरमा, जरी-जरदोजी से चमकेगा इज्जतनगर स्टेशन:पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतगनर मंडल के 15 स्टेशनों पर स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए लगेगा स्टॉल

बरेली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतगनर मंडल के 15 स्टेशनों पर स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए लगेगा स्टॉल। - Dainik Bhaskar
पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतगनर मंडल के 15 स्टेशनों पर स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए लगेगा स्टॉल।

पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल के 15 स्टेशनों पर स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए स्टॉल लगेगा। जिसके तहत बरेली सिटी स्टेशन पर सुरमा तो इज्जतनगर स्टेशन जरी-जरदोजी के कपड़ों से चमकेगा। इसी तरह सभी 15 चिन्हित स्टेशन अब अपने स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए जाने जाएंगे।

रेलवे प्रशासन द्वारा बजट 2022-23 में की गई उद्घोषणा के अनुरूप लोकल (स्थानीय) कारीगरों, शिल्पकारों, कुम्हारों, बुनकरों एवं जन-जातियों के बेहतर जीविकोपार्जन एवं कल्याण हेतु रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म पर लोकल उत्पादों के मार्केटिंग हेतु स्टाल निर्धारित स्थान पर उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे स्थानीय उत्पादों की चमक दूसरे जिलों और राज्यों तक तो फैलेगी ही साथ ही उनके उत्पादों की डिमांड पर खपत भी बढ़ने की संभावना रहेगी।

इन 15 स्टेशनों पर मिलेगा स्थानीय उत्पाद

इज्जतनगर मंडल के 15 स्टेशन स्थानीय उत्पादा को बेचने के लिए चिन्हित किए गए हैं। जिसमें काठगोदाम में कौसानी शाॅल, कन्नौज में इत्र, फर्रुखाबाद में नमकीन, बरेली सिटी में सुर्मा, इज्जतनगर में जरीदोजी के कपड़े, काशीपुर व रामनगर में बाल मिठाई, मथुरा छावनी में पेड़ा व दुग्ध उत्पाद, हाथरस सिटी में हींग, घटपुरी में गुझिया एवं दुग्ध उत्पाद, खटीमा व पीलीभीत में बांसुरी व बेत का सामान।

इसी तरह बिजौरिया में गुड़ व गन्ने से बने उत्पाद, पंतनगर में पौधों के बीज एवं सोया उत्पाद तथा बदायूं में पेड़ा मिलेगा। यह सारे उत्पाद ’एक स्टेशन- एक उत्पाद’ योजना के तहत स्टॉल लगाकर बेचे जाएंगे। काठगोदाम रेलवे स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार के यात्री प्रतीक्षालय हाल में ’’कौसानी शॉल’’ के प्रदर्शन हेतु एक स्टाल 9 से 23 अप्रैल 2022 तक ट्रायल लगाया जा चुका है।

चयनित स्टेशनों पर इस तरह के स्टाल लगाये जाने से स्थानीय हस्तशिल्पियों एवं कारीगरों का उत्साहवर्द्धन होगा साथ ही स्थानीय उत्पादों हेतु विपणन को एक नई दिशा मिलेगी।