बस्ती में चार सेक्रेटरी के खिलाफ FIR:कुदरहा ब्लॉक में तैनाती के दौरान सभी ने सरकारी धन का किया गबन; जांच में सामने आया घोटाला; मुकदमा दर्ज

बस्ती8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बस्ती में चार सेक्रेटरी के खिल - Dainik Bhaskar
बस्ती में चार सेक्रेटरी के खिल

बस्ती जिले के कुदरहा ब्लॉक में कार्यरत रहे दो ग्राम पंचायत अधिकारियों और दो ग्राम विकास अधिकारियों के खिलाफ सरकारी धन के गबन का मुकदमा दर्ज कराया गया है। मुकदमे की जद में आए एक ग्राम पंचायत अधिकारी निलंबित चल रहे हैं, जबकि एक प्रोन्नति पाकर सहायक विकास अधिकारी पद पर कार्यरत हैं। इन पर ग्राम विकास निधियों से संबंधित धनराशि आहरित करने के बाद उसका गबन करने सहित अन्य गंभीर आरोप हैं।

कुदरहा ब्लॉक का मामला

बता दें कि मामला देजी ग्राम पंचायत का है। यहां भ्रष्टाचार के मामलों की शिकायत बाद सीडीओ ने डीपीआरओ से जांच कराई तो विभिन्न मदों में घोटाला उजागर हुआ। एडीओ पंचायत/ बीडीओ आनंद कुमार सिंह द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमे के अनुसार कुदरहा ब्लॉक के तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी वीरेंद्र कुमार, वर्तमान में कुदरहा ब्लॉक में कार्यरत ग्राम विकास अधिकारी अवधेश कुमार राव, गौर ब्लॉक में कार्यरत अखिलेश कुमार चौधरी, पूर्व ग्राम पंचायत अधिकारी एवं वर्तमान में सहायक विकास अधिकारी पंचायत विकमजोत के पद पर कार्यरत हरिओम पाल ने कुदरहा ब्लॉक में तैनाती के दौरान जमकर अनियमितता बरती।

मुकदमा दर्ज कर पुलिस कर रही जांच

इन सभी ने विकास कार्यों का धन आहरित करने के बाद उसका दुरुपयोग किया। धन आहरित करने के बाद न कोई अभिलेख तैयार किया और न ही स्थानांतरण के बाद अपने प्रतिस्थानी को चार्ज ही दिया। पीएफएमएस व्यवस्था लागू होने के बाद भी चेक से भुगतान किया। ग्राम पंचायत को कोई अभिलेख का चार्ज हस्तगत न करने, आवश्यक अभिलेख जिसमें कैशबुक, लेजर, एमवी, कार्य पूर्ति, बाउचर तैयार न कर आहरित धनराशि का दुरुपयोग और गबन कर लिया। मामले में तहरीर के आधार पर चार तत्कालीन सेक्रेटरियों के खिलाफ लालगंज पुलिस ने सरकारी धन के गबन का मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस का कहना है कि मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

खबरें और भी हैं...