बस्ती में ग्राम प्रधानों ने समस्‍याओं पर किया विमर्श:साऊंघाट ब्लॉक सभागार में छाया रहा मनरेगा का मुद्दा, अविलंब भुगतान कराने की मांग

बस्तीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बस्‍ती में विकास खंड सांऊघाट ब्लॉक सभागार में ग्राम प्रधान संगठन की बैठक हुई। बैंठक में विभिन्न मांगों, समस्याओं पर चर्चा की गई। मनरेगा से 2021:22 में कराए गए पक्‍के कार्यों का भुगतान न होने पर रोष व्‍यक्‍त किया गया।

ग्राम प्रधानों ने कहा कि ग्राम पंचायतों में तैनात सफाई कर्मियों द्वारा समय से न आकर मनमाना कार्य किया जाता है। ब्लॉक कार्यालय में ग्राम प्रधान, फरियादियों के बैठने के लिए अविलम्ब अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था कराई जाय। मनरेगा में एनएमएमएस मानीटरिंग सिस्टम को बंद किया जाय। मनरेगा भुगतान के उपरान्त ग्राम पंचायतों को एफटीओ और बेज लिस्ट दिया जाय। ग्राम पंचायतों में तैनात शौचालय केयर टेकर का भुगतान सरकार द्वारा स्वयं या अतिरिक्त बजट की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय।

प्रधानों ने उठाई मांग
ग्राम पंचायतों की होने वाली जांच में पारदर्शिता बरतने, जांच के नाम पर शोषण बंद करने, ग्राम पंचायतों में बने सामुदायिक शौचालयों, पंचायत भवनों की मजदूरी अविलम्ब मजदूरों के खातों में भेजने, महंगाई को देखते हुए विभिन्न मटैरियलों की नई सूची जारी करने, बरसात के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायतों में उगे झाड़ झंखाड़ की सफाई रोस्टर के अनुसार कराने की मांग की गई।

ग्राम प्रधानों ने एक स्वर में अपनी आवाज बुलंद की।
ग्राम प्रधानों ने एक स्वर में अपनी आवाज बुलंद की।

बैठक में ग्राम प्रधानों ने एक स्वर में कहा
अखिल भारतीय प्रधान संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष सुभाषचन्द चौधरी के नेतृत्व में हुई बैठक में ग्राम प्रधानों ने एक स्वर में कहा कि वर्ष 2021-22 में कराएं गए मनरेगा के पक्के कार्यो का अविलंब भुगतान किया जाय। विकास खंड के समस्त ग्राम पंचायतों में वर्ष 2022-23 में पक्के कार्यो की स्वीकृति प्रदान किया जाय। कहा कि ग्राम पंचायतों में कार्य कर रहे मजदूरों के आधे मजदूरों की मजदूरी भेज दी जाती है, जबकि आधे मजदूरों की मजदूरी रोक कर ग्राम प्रधानों को असमंजस में फंसा दिया जाता हैं। एक साथ सभी मजदूरों की मजदूरी नियत तिथि पर भेंजने की मांग किया। जिससे वे ग्राम पंचायत में काम करने में रूचि लें सकें।

ये लोग रहे मौजूद
बैंठक में संगठन महामंत्री यशपाल सिंह यादव, रितेश यादव, सुभाषचन्द निरंकारी, मुक्तेश्वर यादव, राम सुभाव वर्मा, अमित सिंह, विश्वनाथ, अरविन्द चौधरी, प्रमोद कुमार, सॅई मोहम्मद, दिनेश चौधरी, दूधनाथ चौधरी, पंकज कुमार, ओम प्रकाश, अमित किशोर, जमुना प्रसाद व अन्‍य मौजूद रहे।