बस्ती में अब हरियाली के बीच सांस लेंगे शहरी:वन विभाग की नेक पहल, शहर को हरा-भरा करने के लिए पौधों को संरक्षित करने का लिया निर्णय

बस्ती3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बस्ती में वन विभाग ने इस बार पौधरोपण अभियान में शहरी क्षेत्र में रोपे गए पौधों को विधिवत संरक्षित कर हरियाली लाने के लिए पूरी तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए संसाधन अभी से जुटाए जाने लगे हैं ताकि शहर में रोपे गए पौधों को कोई नुकसान न पहुंच सके।

वन विभाग स्वयं भी पौधे रोपित करेगा
वन विभाग द्वारा जुलाई माह में पौधरोपण के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दिया है। इस बार शासन से जिले को 36 लाख 72 हजार 950 पौधे रोपने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें लगभग दो दर्जन से अधिक विभागों के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है, वहीं वन विभाग स्वयं भी पौधे रोपित करेगा। इसके तहत सड़कों के किनारे, ग्राम समाज की जमीन, सरकारी कार्यालय, विद्यालय परिसर, रेलवे को भी पटरियों के किनारे पौधे रोपित करने हैं। इसके अलावा नगर पालिका, नगर पंचायतें भी नगरीय क्षेत्र में पौधे रोपित करेंगी।

आवाजाही से प्रदूषण का खतरा
लक्ष्य पूरा करने के लिए शहरी क्षेत्र में हजारों पौधे रोप तो दिए जाते हैं लेकिन उनके संरक्षण की व्यवस्था न हो पाने के कारण या तो वह घुमंतू जानवरों का चारा बन जाते हैं, या फिर उन्हें राह चलते लोग तोड़ देते हैं। नतीजतन लाखों रुपए खर्च होने के बाद भी शहरी क्षेत्र में पौधे संरक्षित नहीं हो पाते हैं। जबकि शहरी क्षेत्र में वाहनों की आवाजाही से प्रदूषण का खतरा भी बढ़ता है। इसके लिए इस बार वन विभाग ने सभी पौधों को संरक्षित करने के लिए ट्री गार्ड का इंतजाम करने का निर्णय लिया है। डीएफओ नवीन कुमार शाक्य के अनुसार एक हजार ट्रीगार्ड पहले से ही मंगा लिए गए हैं, बाकी का इंतजाम किया जा रहा है। इससे शहरी क्षेत्र में रोपे गए पौधों को सुरक्षित किया जा सकेगा और शहरी क्षेत्र में हरियाली बनी रहेगी, यही नहीं शहर प्रदूषण मुक्त भी रहेगा।

खबरें और भी हैं...