औराई में समाधान दिवस का हुआ आयोजन:जिलाधिकारी ने जनता की समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने का दिया निर्देश

औराई्14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

औराई क्षेत्र अन्तर्गत तहसील कार्यालय औराई में जन शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के लिए जिलाधिकारी आर्यका अखौरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संतोष चक, प्रभागीय वनाधिकारी नीरज कुमार आर्य, औराई उप जिलाधिकारी लालबाबू दुबे,पुलिस उपाधीक्षक राम लखन एवं अन्य अधिकारियों द्वारा सम्पूर्ण समाधान दिवस में उपस्थित होकर समस्याओं को सुना गया।

समाधान दिवस में उपस्थित अधिकारियों के समक्ष विभिन्न विभागों से सम्बन्धित कुल 79 फरियादियों द्वारा अपनी समस्याओं से अवगत कराया गया, जिसमें से जिलाधिकारी द्वारा 12 प्रार्थनापत्रों का मौके पर हीं निस्तारण करते हुए शेष 67 प्रार्थना पत्रों को सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा के अन्दर गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारित करने का निर्देश दिया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस पर प्राप्त प्रार्थनापत्रों को अधिकारी गुणवत्तापूर्ण ढंग से एक सप्ताह के अन्दर निस्तारण कराना सुनिश्चित करायें। गुणवत्तापूर्ण निस्तारण न पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता की बातों को ध्यान से अवश्य सुनें तथा शिकायत के निस्तारण हेतु मौके पर जाकर जांच करते समय शिकायतकर्ता अथवा वहां पर उपस्थित व्यक्तियो के हस्ताक्षर अवश्य करायें।

उन्होंने कहा कि आईजीआरएस के निस्तारण मे डिफाल्टर कदापि नही होना चाहिए, प्राप्त संदर्भों का ससमय निस्तारित करते हुए आख्या को पोर्टल पर अपलोड किया जाए जन सूचना अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत सभी विभाग के नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया कि सप्ताह मे एक बार जन सूचना शिकायत का निस्तारण अवश्य करें।

इस अधिकार के तहत मांगी गयी सूचना लेखपाल, ग्राम विकास अधिकारी के जाचोपरान्त खण्ड स्तर के अधिकारी द्वारा पुनः परीक्षण कर प्रमाणिक सूचना प्रदान की जायें।जिससे किसी को कोई परेशानी न हो सके।

खबरें और भी हैं...