औराई के लसमड़ा गांव में नहीं चालू हुआ राजकीय नलकूप:किसानों की फसलों की नहीं हो रही सिंचाई, जिम्मेदार मौन

औराई्3 महीने पहले

औराई क्षेत्र अन्तर्गत लसमड़ा गांव में राजकीय नलकूप चालू न होने से किसानों के धान की नर्सरी तैयार नहीं हो सकी। गौरतलब हो कि एक तरफ शासन के निर्देशानुसार किसानों की आय दो गुना करने का दावा किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की लापरवाही से किसानों की आय शून्य होती दिखाई दे रही है।

मिली जानकारी के अनुसार लसमड़ा गांव का राजकीय नलकूप व ट्रांसफार्मर खराब हो गया था। जनप्रतिनिधियों के सहयोग से 13 असफल राजकीय नलकूप पुनर्निर्माण परियोजनाओं के तहत वर्ष 2021-22 में नलकूप संख्या 456 बीजी का रिबोर कराकर पुनः नए भवन का निर्माण कराया गया है, किंतु नवनिर्मित राजकीय नलकूप महिनों बाद भी चालू नहीं हो पाया।

ग्रामप्रधान लसमड़ा चन्द्रकांत दूबे, गिरजा शंकर, भगवानदास ने कहा कि धान की नर्सरी तैयार करने का मौसम आ गया है। किंतु नवनिर्मित नलकूप लगभग 6 महिने से चालू नहीं हुआ है। जिससे किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि कई बार नलकूप विभाग व बिजली विभाग में शिकायत किया किंतु कोई कार्रवाई नहीं हुआ।

इस विषय में जिला नलकूप अधिकारी संजय भारतीया ने बताया कि विद्युत विभाग को लगभग चार महिने पहले ट्रांसफार्मर समेत अन्य उपकरणों के लिए भुगतान कर दिया गया है। इसलिए यह विद्युत विभाग की जिम्मेदारी है। वहीं विद्युत विभाग ज्ञानपुर डिवीजन के अधिशासी अभियन्ता अमर सिंह ने बताया कि नलकूप विभाग से पैसा मिल गया है। विद्युत व ट्रांसफार्मर के लिए टेण्डर की प्रक्रिया चल रही है। प्रक्रिया पूरी होते हीं ट्रांसफार्मर लगाकर नलकूप को चालू कर दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...