'धरातल पर शौचालय पूरे, प्रयोग में अधूरे':औराई के कई सामुदायिक शौचालयों में साल भर से लटक रहे ताले, कभी नहीं खुले, ग्रामीणों को हो रही परेशानी

औराई्3 महीने पहले

औराई क्षेत्र के कई गांवों में बने सामुदायिक शौचालय आज भी अपने दुर्व्यवस्था पर आंसू बहाने पर विवश हैं। बता दें कि शासन के निर्देशानुसार विकासखण्ड औराई के कई गांवों में सामुदायिक शौचालय बनवाया गया है।

24 घंटे लटके रहते हैं ताले
ग्राम पंचायत स्तर पर शौचालयों के देखभाल करने के लिए समूह के तहत नियुक्ति भी की गई है और वेतन भी दिया जा रहा है। बावजूद इसके विभागीय अधिकारी व कर्मचारी लापरवाही बरत रहे हैं। इसका यह नतीजा निकल रहा कि कई शौचालयों में 24 घंटे ताला लटका पड़ा है। जिससे स्थानीयों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां पर सामुदायिक शौचालय मात्र कागजों पर चल रहे हैं।

ग्रामीणों को होती है परेशानी
जानकारी के अनुसार, ग्राम पंचायत द्वारा नरथुआ समेत अन्य कई गांवों में वर्षों पहले सामुदायिक शौचालय बनवाया गया था, लेकिन इसका प्रयाग नहीं हो रहा है। वजह है कि यहां पर हमेशा ताला लटका पड़ा रहता है।नरथुआ गांव के रमाशंकर,अशोक कुमार,राजन ने बताया कि यह सामुदायिक शौचालय वर्षों पूर्व बना हुआ है। सिर्फ कागजी तौर पर इसका निर्माण हुआ है, कभी भी किसी ग्रामीण ने इसका प्रयोग नहीं किया है। कहा कि कई बार विभाग से शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

दोषियों पर होगी कार्रवाई
ग्रामीणों ने बताया कि शौचालय बंद रहने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लोगों को शौच क्रिया के लिए घर से बाहर जाना पड़ता है। इस संबंध में एडीओ पंचायत सुरेश तिवारी ने बताया कि मामले को संज्ञान में लेकर औचक निरीक्षण कराया जा रहा है। जहां भी खामियां मिलेंगी, उस ग्राम पंचायत के समूह का अनुबंध समाप्त कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...