औराई में प्राथमिक विद्यालय में नही बना शौचालय:नहीं बनवाया गया शौचालय व बाउण्ड्रीवाल, बच्चों के साथ हो सकती है घटना

औराई्19 दिन पहले

औराई क्षेत्र अन्तर्गत गिर्दबड़गांव के प्राथमिक विद्यालय में आज भी शौचालय की व्यवस्था नहीं है। जिससे बच्चों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

गौरतलब हो कि एक तरफ शासन द्वारा शिक्षा व्यवस्था में अत्यधिक विकास कार्य करने का दावा किया जा रहा है। वहीं विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की लापरवाही से आज भी दर्जनों विद्यालय ऐसे हैं, जहां शौचालय व बाउण्ड्रीवाल की सुविधाएं नहीं है। जबकि शासन द्वारा विभागीय जिम्मेदार अधिकारियों पर लाखों रूपये महिने का वेतन दिया जा रहा है। फिर भी विभागीय जिम्मेदार अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन नहीं कर रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार जनसंख्या के दृष्टिगत गिर्दबड़गांव में दो प्राथमिक विद्यालय बनवाया गया जो कि मेनरोड के उत्तरी लेन पर पहला व दक्षिणी लेन पर दूसरा बना हुआ है। जो कि बीचो बीच बाजार का मुख्य मार्ग है और उस पर हमेशा वाहनों का आवागमन होता रहता है। ऐसे में दक्षिणी लेन के विद्यालय में बच्चों के लिए एक भी शौचालय नहीं है। जिससे छोटे छोटे बच्चों को लघुशंका इत्यादि संसाधनों के लिए स्कूल के बाहर जाना पड़ता है।इतना हीं नहीं विद्यालय रोड के किनारे स्थित है लेकिन स्कूल का बाउण्ड्रीवाल भी नहीं हुआ है।

जिससे कभी भी किसी बच्चे के साथ अनहोनी की घटना घट सकती है।बातचीत में प्राथमिक विद्यालय के एक अध्यापक ने बताया कि दक्षिणी लेन के बच्चे उत्तरी लेन के स्कूल में संसाधन के लिए जाते हैं। इस सम्बन्ध में खण्ड शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि इस विषय में ग्राम प्रधान से वार्तालाप हुई है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में शौचालय व बाउण्ड्रीवाल का निर्माण शीघ्र हीं करा दिया जायेगा।

खबरें और भी हैं...