योग दिवस पर औराई में लगा योग शिविर:200 से अधिक लोगों ने किया योगाभ्यास, योग प्रशिक्षक ने बताए योग के फायदे

औराई्3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भदोही के औराई में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केशव प्रसाद मिश्र राजकीय महिला महाविद्यालय में योग शिविर लगा। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एवं शारीरिक शिक्षा विभाग की ओर से कराए गए इस कार्यक्रम में 50 से अधिक छात्राओं को योगाभ्यास कराया गया।

शिविर में शारीरिक शिक्षा के प्राध्यापक एवं योग प्रशिक्षक जयकुमार ने छात्राओं को सूर्य नमस्कार, पर्वतासन, भुजंगासन, हलासन, साष्टांगासन एवं कपालभाति भ्रस्तिका, अनुलोम विलोम आदि का अभ्यास कराया। इस दौरान राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी अनुज कुमार सिंह ने विशेष योग शिविर में सहभागी समस्त छात्राओं को 'योग एवं प्राणायाम से स्वास्थ्य पर प्रभाव" विषय पर व्याख्यान दिया।

भदोही के औराई में योग दिवस पर छात्राओं ने योगाभ्यास किया। स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए कई आसन सीखे।
भदोही के औराई में योग दिवस पर छात्राओं ने योगाभ्यास किया। स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए कई आसन सीखे।

एक-दूसरे से जुड़ने और राष्ट्रप्रेम की भावना जगाने की जरूरत

कार्यक्रम अधिकारी अनुज कुमार सिंह ने बताया कि इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है कि योग हमें एक दूसरे से जुड़ना एवं आपस में राष्ट्रप्रेम की भावना को विकसित करना सिखाता है। आज पूरी दुनिया हमारे योग का लोहा मान रही है। विभिन्न गोष्ठी एवं विशेष योग शिविर के माध्यम से छात्राओं को जागरूक किया गया।

भदोही के औराई में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लगे शिविर में छात्राओं ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया।
भदोही के औराई में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लगे शिविर में छात्राओं ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया।

प्राणायाम का नियमित अभ्यास करें छात्राएं

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ बृजकिशोर त्रिपाठी की ओर से योग दिवस पर छात्राओं को जागरूक किया गया। बताया कि छात्राएं नियमित रूप से प्राणायाम का अभ्यास करें। कहा कि छात्राओं के ऊपर जिम्मेदारियां ज्यादा होती हैं, ऐसे में उन्हें अपने स्वास्थ्य को लेकर छात्रों से ज्यादा जागरूक रहना चाहिए।

काशीराज इंटरमीडिएट कालेज में उपजिलाधिकारी लालबाबू दूबे की अध्यक्षता में योगाभ्यास कराया गया। योग प्रशिक्षक राजकुमार योगी ने लोगों को विभिन्न प्रकार का योग एवं उनके लाभ के विषय में बताया। इस अवसर पर डाॅ अम्बरीश सिंह, निक्की यादव, जगदीश यादव, काशीराज इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ अशोक कुमार मिश्रा, जयदुबे सचिन मौर्य, नीतीश चौबे, साधु तिवारी, रोहित शुक्ला, अनुराग दुबे विनय मिश्रा एवं योग शिक्षक डॉ अशोक शुक्ला, राहुल योगी, रतन मौर्य ,राकेश यादव एवं समस्त राजस्व विभाग आदि उपस्थित रहे।